PM Modi Birthday: पीएम के जन्मदिन पर Delhi-NCR को हरा बनाने का प्रण! गडकरी ने किसानों को क्यों बताया ऊर्जा दाता

PM Modi 74th Birthday: पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गाजियाबाद में पौधारोपण किया। उन्होंने किसानों को ऊर्जा दाता बनाने की बात को दोहराते हुए कहां कि अन्नदाता के अलावा भारत को विटामिन दाता, हवाई ईंधन दाता और ऊर्जा दाता बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

PM Modi Birthday: पीएम के जन्मदिन पर Delhi-NCR को हरा बनाने का प्रण! गडकरी ने किसानों को क्यों बताया ऊर्जा दाता
PM Modi 74th Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर देशभर में भाजपा कार्यकर्ता और नेता स्वच्छता अभियान, पौधारोपण और सेवा पखवाड़े के रूप मे मना रहे हैं। इसी के तहत केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री एवं दिग्गज भाजपा नेता नितिन गडकरी ने गाजियाबाद में पौधरोपण कर लोगों को खास संदेश दिया। नितिन गडकरी ने गाजियाबाद में ‘स्वच्छता ही सेवा 2024 - स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता' अभियान के अंतर्गत 'एक पेड़ मां के नाम' वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया।" इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का शुभारंभ किया था। इसके तहत हमने देश में कई जगहों पर हाईवे पर पौधरोपण किया है। तीन मीटर ऊंचाई वाले पौधे लगाए गए हैं, ताकि इसमें से 90 फीसदी पौधे बड़े हों। हमारे डिपार्टमेंट की ज्यादा जिम्मेदारी पर्यावरण की रक्षा करना और लोगों को वायु प्रदूषण से मुक्ति देना है।
गडकरी ने आगे कहा कि प्लास्टिक और रबड़ वेस्ट का सही यूज करना, पराली से ईंधन बनाना और किसान को अन्नदाता के अलावा विटामिन दाता, हवाई ईंधन दाता और ऊर्जा दाता बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से कहा, "स्वच्छता के महत्व को समझते हुए उसके प्रति जागरूकता के निर्माण करने के उद्देश्य से आज गाजियाबाद में ‘स्वच्छता ही सेवा 2024 - स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता' अभियान के अंतर्गत 'एक पेड़ मां के नाम' वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया।

देश को हरित अर्थव्यवस्था की दिशा

स्वच्छ पर्यावरण के लिए पीएम मोदी की पहल को लेकर उन्होंने लिखा, "देश को हरित अर्थव्यवस्था की दिशा में आगे बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से लड़ने के लिए टिकाऊ जीवन शैली को अपनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यह पहल शुरू की गई है। इससे न केवल हमारे पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, बल्कि यह हमारे समाज के लिए भी एक प्रेरणादायक कदम है।"

दिल्ली-एनसीआर में 9.5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

पर्यावरण को लेकर उठाए गए महत्वपूर्ण कदम को लेकर नितिन गडकरी ने लिखा, "सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत, हमने कार्बन उत्सर्जन को कम करने और हमारे राष्ट्रीय राजमार्गों को अधिक पर्यावरण-अनुकूल बनाने के लिए कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाए हैं। केवल वृक्षारोपण तक सीमित नहीं रहकर हमने इसके स्वास्थ्य और विकास की नियमित सतत निगरानी के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का सहारा लिया है। इसके अंतर्गत दिल्ली-एनसीआर में 9.5 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई इस पहल के तहत अब तक 4 लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं, और यह संख्या निरंतर बढ़ रही है।"
उन्होंने आगे लिखा, "मैं सभी से आग्रह करता हूं कि इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें और धरती माता और हमारी माताओं के प्रति सम्मान प्रकट करने के अवसर का हिस्सा बनें। हम सभी मिलकर एक ऐसा भविष्य बनाएं जो न केवल हमारे लिए, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी स्वच्छ, हरित और टिकाऊ हो।
(इनपुट-आईएनएस)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गाजियाबाद (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited