बस कुछ दिन का इंतजार, शताब्दी नगर तक चलने लगेगी नमो भारत ट्रेन

Namo Bharat: दिसंबर माह में नमो भारत को शताब्दीनगर नगर तक चलाए जाने की प्लानिंग है, जिसे लेकर तेजी से निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके लिए मेरठ में निर्माणाधीन अंडरग्राउंड सेक्शन के लिए ट्रैक बिछाने का काम भी काफी हद तक पूरा कर लिया गया है-

namo bhart

जल्द शताब्दी नगर तक चलेगी नमो भारत

मुख्य बातें
  • शताब्दीनगर तक चलेगी नमो भारत
  • ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा
  • 3 अंडरग्राउंड स्टेशन का होगा निर्माण
Namo Bharat: दिल्ली-मेरठ आरआरीएस कॉरिडोर पर अब तेजी से काम किया जा रहा है। दिसंबर माह में नमो भारत को शताब्दीनगर नगर तक चलाया जाएगा। इसके लिए मेरठ में निर्माणाधीन अंडरग्राउंड सेक्शन के लिए ट्रैक बिछाने का काम भी काफी हद तक पूरा कर लिया गया है। यहां तीन अंडरग्राउंड स्टेशन रैम्म के साथ ही लगभग 6Km लंबे सेक्शन में अब अप लाइन के लिए ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा होने वाला है। इसके साथ ही डाउन लाइन के लिए भी तेज से ट्रैक बिछाने का काम किया जा रहा है। वहीं एनसीआरटीसी अधिकारियों के मुताबिक मेरठ में आरआरटीएस कॉरिडोर में तीन अंडरग्राउंड स्टेशन मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल तैयार किए जा रहे हैं। इन अंडरग्राउंड स्टेशन में मेरठ सेंट्रल और भैंसाली मेट्रो स्टेशन होंगे, जबकि बेगमपुल पर आरआरटीएस और मेट्रो दोनों ही सेवाएं होंगी।
शहर का पहला अंडरग्राउंड स्टेशन मेरठ सेंट्रल
वहीं दिल्ली से मेरठ की तरफ जाते हुए शहर में पहला अंडरग्राउंड स्टेशन मेरठ सेंट्रल है, यह मेट्रो स्टेशन रामलीला मैदान के पास है। दिल्ली रोड पर ब्रह्मपुरी मेट्रो स्टेशन के बाद रामलीला मैदान से बेगमपुल स्टेशन के बाद टैंक चौराहे (एमईएस रैंप) तक अंडरग्राउंड सुरंग बनाई गई है। मेरेठ का अंडरग्राउंड सेक्शन पहले ही दोनो ओर से एलिवेडेट वायाडक्ट के रैंप से जुड़ चुका है। अंडरग्राउंड सेक्शन के लिए करीब 12km का ट्रैक बिछाया जाना है। इमें से अप लाइन के लिए ट्रैक बिछाने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। इसमें अभी तक आधे से ज्यादा ट्रैक बिछाने का काम किया जा चुका है। अंडरग्राउंड में भी ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है।
बनेंगे 3 अंडरग्राउंड स्टेशन
कॉरिडोर के अंतर्गत तीन अंडरग्राउंड स्टेशन मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से मेरठ सेंट्रल और भैंसाली मेट्रो स्टेशन होंगे, जबकि बेगमपुल पर आरआरटीएस और मेट्रो दोनों ही सेवाएं उपलब्ध होंगी। दिल्ली से मेरठ की तरफ जाते हुए शहर में पहला अंडरग्राउंड स्टेशन मेरठ सेंट्रल है, जो रामलीला मैदान के पास बनाया गया है। दिल्ली रोड पर ब्रह्मपुरी मेट्रो स्टेशन के बाद रामलीला मैदान से बेगमपुल स्टेशन के बाद टैंक चौराहे (एमईएस)
पांच साइबर सिटी में होंगे मेट्रो स्टेशन
इसे बनाने के लिए 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो के निर्माण पर करीब साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाने की प्लानिंग है। यहां पहला स्टेशन मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्री स्टेशन के समीप फोर्टिस अस्पताल के पास बनेगा। इसके साथ ही सेक्टर- 45. साइबर पार्क, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, गांव बरसई सेक्टर-नौ सेक्टर-सात्, सेक्टर-चार, सेक्टर-पांच अशोक विहार, सेक्टर-तीन, बजपेड़ा रोड पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज चार, उद्योग विहार फेज-पांच साइबर सिटी में मेट्रो स्टेशन होंगे।
गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिडेट का फैसला
ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो रूप में अद्योग विहार फेज-6 में मेट्रो सेटेशन के निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण होना है। जो हीरो होंडा चौक से लेकर अमग भारद्वाज चौक के बीच बनाया जाएगा। वहीं इन दोनों चौक के बीच जमीन होने की वजह से गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिडेट ने यह फैसला लिया है। इसे लेकर अधिकारियों का कहना है कि अगर इसमें जमीन लेने में किसी तरह की कोई दिक्कत होती है तो जीएमआरएल की तरह से सड़क के बीज में मेट्रो स्टेशन निर्माण की योजना बनाई जाएगी।
ओल्ड गुरुग्राम रूप्ट के तहत 27 मेट्रो स्टेशन बेनेंग
इसे लेकर फिलहाल राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना अधिकारी को इस दोनों चौक के बीच करीब 3.2 किलोमीटर लंबी रोड पर मेट्रो पिलर खड़े करने के लिए वह मोटर जमीन छोड़ने के लिए पत्र लिखा है। 28.5 किलोमीटर लंबे ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो रूप्ट के तहत 27 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाना है। इसमें हीरो होंडा चौक पर इंटरचेंज स्टेशन बनाया जाना है, जो नमो भारत ट्रेन स्टेशन और मेट्रो स्टेशन को आपस में जोड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गाजियाबाद (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited