Namo Bharat Train: मेरठ साउथ तक 'नमो भारत ट्रेन' के जाने का रास्ता साफ, CMRS ने दिया अप्रूवल; जल्द होगा उद्घाटन

Modinagar-Meerut South Namo Bharat Inauguration : नमो भारत ट्रेन (रैपिड रेल) को मोदीनगर से आगे जाने का रास्ता साफ हो गया है। जल्द ही मेरठ साउथ तक विस्तारित ट्रैक पर नमो भारत ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसके लिए सीएमआरएस (CMRS) ने फाइनल अप्रूवल दे दिया है। हालांकि, अभी उद्घाटन की तारीख का इंतजार है।

Modinagar-Meerut South Namo Bharat Train Inauguration Date Final

नमो भारत ट्रेन

Modinagar-Meerut South Namo Bharat Inauguration : नमो भारत (रैपिड रेल) को लेकर ताजा अपडेट खुश करने वाला है। दिल्ली से मेरठ के बीच प्रस्तावित नमो भारत ट्रेन को अब साहिबाबाद-दुहाई से आगे बढ़ाने के प्लान को अप्रूवल मिल गया है। अब इसे मोदी नगर नॉर्थ (Modi Nagar North) से आगे बढ़ाकर मेरठ साउथ (Meerut South) तक संचालित किया जाएगा। पिछले दिनों सेफ्टी क्लीयरेंस मिलने के बाद अब सीआरएमएस (CRMS) का अप्रूवल मिल गया है । आरआरटीएस ने बताया था कि परियोजना का कार्य मेरठ दक्षिण स्टेशन पर काम पूरा कर लिया गया है। निर्माणाधीन आरआरटीएस परियोजना 82 किमी तक फैली हुई है और इसका लक्ष्य दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को जोड़कर यात्रियों को सुविधा पहुंचाना है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि नए केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर (ManoharLal Khattar) जल्द ही मोदी नगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच इसका उद्घाटन कर सकते हैं। फिलहाल, एक निर्धारित तिथि निर्धारित नहीं है। लेकिन, जून के अंत तक उद्घाटन की उम्मीद है।

साहिबाबाद-मेरठ साउथ रूट मैप (Sahibabad-Meerut South Route Map)

दरअसल, वर्तमान में गाजियाबाद में आठ स्टेशनों के बीच 34 किमी का आरआरटीएस खंड चालू है। उनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर (दक्षिण) और मोदीनगर (उत्तर) शामिल हैं। अब इसके संचालन से शुरू होने से यात्रियों को साहिबादबाद से मेरठ साउथ तक आना जाना आसान हो जाएगा। अभी तक रैपिड रेल (नमो भारत) से यात्री मोदीनगर नॉर्थ तक ही जा पा रहे थे। अगर, सबकुछ ठीक रहा तो जून के अंत इसका उद्घाटन हो सकता है। ऐसे में यात्रियों को 12 दिनों का और इंतजार करना होगा।

मेट्रो को कनेक्ट करेगी नमो रेल

मेरठ साउथ स्टेशन चालू होने वाला पहला आरआरटीएस स्टेशन होगा। एनसीआरटीसी के अधिकारियों के मुताबिक, मेरठ जिले में 13 स्टेशन हैं, जिनमें से चार समर्पित आरआरटीएस स्टेशन हैं और शेष नौ स्थानीय मेट्रो मॉड्यूल का हिस्सा होंगे जो आरआरटीएस बुनियादी ढांचे का उपयोग करके चलेंगे। अभी तक सुरक्षा निरीक्षण चल रहा था, जिसके बाद सेफ्टी क्लियरेंस मिल चुका है। फिलहाल, मेरठ (दक्षिण) स्टेशन पर काम पूरा हो चुका है। इसमें तीन ट्रैक और तीन प्लेटफार्म हैं, जिनमें से दो आरआरटीएस ट्रेनों के लिए और एक स्थानीय मेट्रो मॉड्यूल के लिए है। एक प्रमुख पार्किंग स्थल भी प्रदान किया गया है। इससे गाजियाबाद, मेरठ और आसपास के शहरों के यात्रियों को सुविधा मिलने की उम्मीद है।

मेरठ दक्षिण में तैयार सबसे बड़ा पार्किंग स्थल

मेरठ (दक्षिण) स्टेशन पर ग्राउंड, मेजेनाइन, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल होंगे। स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई लगभग 36 मीटर है। स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो प्रवेश और निकास द्वार बनाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक, आरआरटीएस कॉरिडोर पर मेरठ (दक्षिण) आरआरटीएस स्टेशन पर उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा होगी। यहां एक समय में लगभग 1,200 वाहनों को खड़ा किया जा सकता है। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग सुविधा उपलब्ध रहेगी।

दिल्ली से मेरठ पहुंचने में लगेंगे 35 मिनट

दिल्ली से मेरठ के बीच 82 किलोमीटर रूट खुलने और नमो भारत के संचालन से यात्री लगभग 30 से 35 मिनट में दिल्ली पहुंच सकेंगे। परियोजना निर्माण में लगी संस्था का दावा है कि साल 2025 के जून माह तक इसका कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि 21 अक्टूबर 2023 को पहली नमो भारत (रैपिड ट्रेन) का उद्घाटन पीएम मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई तक किया था। फिर 17 किलोमीटर के ट्रैक विस्तारित कर दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक नमो भारत को चलाया गया। अब एक बार फिर इसे मोदीनगर नॉर्थ से आगे बढ़ाकर मेरठ साउथ तक चलाया जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट से कनेक्ट होगी नमो भारत

इधर, नमो भारत को जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से कनेक्टिविटी मिलने वाली है। नमो भारत ट्रेन का नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से टर्मिनल तक जाने के लिए गाजियाबाद आरआरटीएस (Ghaziabad RRTS) से एयरपोर्ट तक 72.2 किलोमीटर तक लंबा ट्रैक बिछाए जाने की योजना बनाई गई है। फिलहाल, यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने जमीन के नीचे से ट्रैक के जाने का प्रस्ताव बनाया है। इस प्रस्ताव को यमुना प्राधिकरण की ओर से शासन को भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव को पूरा करने के लिए 600 करोड़ रुपये खर्च होने की योजना बनाई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गाजियाबाद (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited