वैष्णो देवी जाने वाली सभी ट्रेनों की सीटें फुल, नहीं मिल रहे कंफर्म टिकट

गर्मी की छुट्टियों की वजह से जम्मू और कटरा जाने वाली ट्रेनें मई महीने के लिए पूरी फुल हो गई हैं। जिससे वैष्णो देवी के दर्शन के लिए इच्छुक भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए उन्हें दूसरे विक्लपों का सहारा लेना पड़ रहा है। मई महीने में ट्रेनों में वेटिंग 50 से भी ऊपर पहुंच चुकी हैं-

vaishno devi

वैष्णो देवी जाने वाली सभी ट्रेनों की सीटें फुल

Ghaziabad News: गर्मी की छुट्टियों की वजह से जम्मू और कटरा जाने वाली ट्रेनें मई महीने के लिए पूरी फुल हो गई हैं। गाजियाबाद से जाने वाली किसी भी ट्रेन में एक भी सीट नहीं है। जिस कारण मां वैष्णो देवी के दर्शन की इच्छा रखने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बैष्णो देवी जाने के लिए उन्हें दूसरे विक्लपों का सहारा लेना पड़ रहा है। मई के महीने में मौसम अच्छा होता है। इस मौसम में पहाड़ों पर ज्यादा न तो ठंड होती है और न ही ज्यादा गर्मी। इस कारण इन दिनों में लोग वैष्णो देवी की यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं। यही कारण है कि इन दिनों कटरा की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें तक फुल हो चुकी हैं। इतना ही नहीं, जून के पहले सप्ताह में भी ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। मई महीने में ट्रेनों में वेटिंग 50 से भी ऊपर पहुंच चुकी है।
सभी ट्रेनों की बुकिंग फुल
गर्मी की छुट्टी की वजह से लगभग सभी ट्रेनों की बुकिंग फुल चल रही है। जम्मू और कटरा जाने वाली ट्रेनें मई महीने पूरी फुल हो गई हैं। कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 50 से भी ज्यादा पार हो चुकी है। ऐसे में मां वैष्णो देवी के दर्शन करने की इच्छा रखने वाले भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें ट्रेनों के अलावा कटरा जाने के लिए दूसरे विकल्प तलाशने पड़ रहे हैं।
तत्काल टिकट की सहारा
जिन लोगों को ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहे हैं, उनके लिए तत्काल टिकट ही एकमात्र सहारा बचा है। ऐसे में यात्री इस सेवा के जरिए एक दिन पहले यात्रा की योजना बना सकते हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार किसी भी ट्रेन के एसी कोच में तत्काल टिकट बुक करने के लिए सुबह दस से 11 बजे तक विंडो खुलती है। इसके अलावा स्लीपर कोच में बुकिंग के लिए 11 से 12 बजे तक विंडो खुली रहती है।
वैष्णो देवी जाने वाले ट्रेनों की स्थिति
ट्रेन नंबरस्लीपरथर्ड एसी
12919 वेटिंग-56वेटिंग-11
12471वेटिंग-48वेटिंग 15
14661वेटिंग-52वेटिंग-29
12445वेटिंग-145वेटिंग-38
11077वेटिंग-48वेटिंग-19
12265वेटिंग-70वेटिंग-14
14033वेटिंग-120वेटिंग 34
12413वेटिंग-72वेटिंग-34
11449वेटिंग-100वेटिंग-34
18309वेटिंग-44वेटिंग-15
बस सेवा भी एक ऑप्शन
वैष्णो देवी जाने के लिए लिए आप से भी जाया जा सकते हैं। दिल्ली से सरकारी और प्राइवेट बस सेवाएं जम्मू तक उपलब्ध हैं। हालांकि, इसका किराया ट्रेन से थोड़ा महंगा पड़ता है।
सामाजिक संस्थाओं की व्यवस्थाएं
वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कई सामाजिक संस्था भी बस लेकर जाती हैं। इसमें लोगों को खाने और ठहरने की व्यवस्था संस्था कराती हैं। इसके लिए हर एक सीट की बुकिंग के लिए आपको तीन से चार हजार रुपये देने होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गाजियाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited