UP News: गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी; World Bank देगा 85 फीसदी तक अनुदान, 220 करोड़ रुपये व्यय करने की योजना

यूपी के गन्ना किसानों सूक्ष्म सिंचाई का संयंत्र लगाने में आने वाली लागत का 85 प्रतिशत तक का अनुदान विश्व बैंक देगा। 15 फीसदी राशि चीनी मिलों द्वारा दी जाएगी। इस पूरी योजना के लिए विश्व बैंक 220 करोड़ रुपये व्यय करेगा।

Sugarcane Farmers

World Bank उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को देगा 85 फीसदी तक अनुदान

UP News: उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को सूक्ष्म सिंचाई का संयंत्र लगाने में आने वाली लागत का 85 प्रतिशत तक का अनुदान अब विश्व बैंक देगा। इसके अलावा बाकी बची 15 प्रतिशत लागत निजी चीनी मिलों द्वारा किसानों को दी जाएगी। इसकी वसूली बाद में किसानों से किस्तों के जरिए की जाएगी। इसी के साथ टूट फूट और संयंत्र चोरी होने पर किसानों को शतप्रतिशत बीमा लाभ भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को इस अनुदान के लिए विश्व बैंक (World Bank) 220 करोड़ रुपये व्यय करेगा।

गन्ना किसानों की लागत कम लक्ष्य

जानकारी के अनुसार अगले 10 दिनों में उत्तर प्रदेश की चार निजी चीनी मिलों से जुड़े किसानों से विश्व बैंक के प्रतिनिधि इस अनुदान के लिए सीधा संवाद करेंगे। इस संवाद में राज्य की निजी चीनी मिलों के संगठन यूपी शुगर मिल्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे। इसमें विश्व बैंक की माइक्रो इरीगेशन प्रोजेक्ट की कण्ट्री कोआर्डिनेटर मैडम पिया, यूपी कोआर्डिनेटर योगेश, उत्तर प्रदेश उद्यान विभाग के नोडल अधिकारी और गन्ना आयुक्त के प्रतिनिधि वी.के.शुक्ल ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
उत्तर प्रदेश शुगर मिल्स एसोसिएशन के महासचिव दीपक गुप्तारा ने कार्यक्रम में कहा, आने वाले समय में पानी की बचत और गन्ना किसानों की लागत कम करने में सूक्ष्म सिंचाई पद्धति बहुत ही कारगर साबित होगी। इसके तहत खेत की जमीन के भीतर छिद्रयुक्त पाइप डाल कर उससे रिसने वाले बूंद-बूंद पानी से सिंचाई की जाती है जिससे पानी सीधे जड़ों तक जाता है और जमीन की सतह पर आकर बर्बाद नहीं होता। इससे पानी की बचत तो होती ही है साथ ही किसानों की लागत भी कम होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited