Greater Noida West के लिए खुशखबरी : इस प्रमुख चौक को जाम से मिलेगी मुक्ति, जानें क्या है तैयारी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट का एक प्रमुख चौक, जहां अक्सर लोग ट्रैफिक जाम से जूझते रहते हैं, उसे जाम के झाम से मुक्ति दिलाने की तैयारी है। प्रशासन ने इसके लिए तैयारी कर ली है। यहां जाम से मुक्ति मिलने के बाद कई अन्य चौराहों पर भी लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत दिलाई जाएगी।

Traffic-jam

नोएडा-ग्रेटर नोएडा को मिलेगी जाम से मुक्ति, Photo Credit: Meta AI

दिल्ली-एनसीआर जैसे शहरों में ट्रैफिक जाम से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के लोग अक्सर यहां सुबह-शाम लगने वाले जाम से पीड़ित रहते हैं। स्थानीया निवासी सोशल मीडिया पर ट्रैफिक जाम की फोटो और खबरें डालकर प्रशासन को अक्सर इसकी सूचना भी देते रहते हैं। आखिर अब प्रशासन नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पुख्ता प्लान तैयार कर रहा है। इसके लिए ऐसी जगहों की पहचान की जा रही है, जहां पर जाम की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इन इलाकों का सर्वे किया जा रहा है और फिर जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पुख्ता प्लान भी सामने आएगा।

पंचमुखी हनुमान मंदिर चौक का जाम होगा खत्म

ट्रैफिक पुलिस और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इस कवायद के लिए एक निजी एजेंसी की मदद से योजना बनाई है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिसरख गांव के पास स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर चौक पर सुबह-शाम जाम लगना अब रोज की बात हो गई है। यहां पर गोल चक्कर बना हुआ है, इसके बावजूद लोगों को काफी देर तक जाम से जूझना पड़ता है। निजी एजेंसी ने इस चौक पर ट्रैफिक का अध्ययन करके योजना सौंप भी दी है।
कानपुर और लखनऊ में काम करने वाली एजेंसी को यह काम दिया गया था, जिसने योजना पुलिस प्रशासन और अथॉरिटी को सौंप दी है। डीसीपी यातायाद अनिल कुमार यादव ने बताया कि एजेंसी ने पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास गोल चक्कर को जाम से छुटाकारा दिलाने के लिए एक हफ्ते तक अध्ययन किया और इस ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए योजना भी बतायी है।

हटाया जाएगा बिजली का खंभा

पंचमुखी हनुमान मंदिर पर चारों तरफ से ट्रैफिक आता है। यहां पंचमुखी हनुमान मंदिर चौक के पास बिजली का एक खंभा है और यह ट्रैफिक के सुचारू रूप से चलने में बाधक बन रहा है। इस खंभे को हटाए जाने का सुझाव है। इसके अलावा फुटओवर ब्रिज और ट्रैफिक साइनबोर्ड के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। चौराहे से चारों ओर जाने वाली सड़कों पर सिर्फ एक ओर ही सर्विस ले है और वहां भी नाला है। एजेंसी ने यहां पर तीन सड़कों पर सर्विस लेन बनाने का सुझाव अथॉरिटी को दिया है।
एजेंसी का कहना है कि इससे पंचमुखी हनुमान मंदिर चौक पर ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकती है। एसेंजी से मिले सुझानों पर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई है। ग्रेटर नोएडा के बाद नोएडा में भी ट्रैफिक जाम की समस्या को लेकर एजेंसी की मदद से योजना तैयार की जाएगी। डीसीपी यातायात के अनुसार नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कम से कम 38 ऐसी जगहें हैं, जहां पर ट्रैफिक जाम की समस्या होती है।

यहां सबसे ज्यादा परेशानी

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बहुत सी जगहें ऐसी हैं, जहां पर ट्रैफिक जाम की भारी समस्या होती है। यहां लोगों को अक्सर जाम से जूझना पड़ता है। इसमें नोएडा में सेक्टर-15ए, दलित प्रेरणा स्थल, डीएनडी से नीचे उतरने वाला लूप, सेक्टर-18, सेक्टर-37, सेक्टर 60, सेक्टर-62 मॉडल टाउन के साथ ही ग्रेटर नोएडा में गौर सिटी, शाहबेरी, इको विलेज-1 के सामने चौक, सूरजपुर और ग्रेटर नोएडा ईस्ट में परि चौक शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited