गोपालगंज सीट, बिहार लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

Gopalganj Lok Sabha Seat: देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। अब तक पांच चरणों का मतदान हो चुका है और अब छठे चरण का चुनाव होना है। इसी चरण में बिहार की गोपालगंज लोकसभा सीट पर भी चुनाव होना है। आइए जानते हैं गोपालगंज लोकसभा सीट पर कितने तारीख को चुनाव है और यहां से प्रमुख उम्मीदवार कौन हैं।

Gopalganj Lok Sabha Seat

फाइल फोटो।

Gopalganj Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव के पांच चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अब छठे चरण का मतदान होने वाला है। छठे चरण में आठ राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे। इसी चरण में बिहार की गोपालगंज लोकसभा सीट (Gopalganj Lok Sabha Seat) पर भी मतदान होगा। गोपालगंज पहले सारण जिले का हिस्सा हुआ करता था, लेकिन 1976 में सारण से अलग होकर गोपालगंज जिला बना। वहीं, गोपालगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Gopalganj Lok Sabha Seat) में छह विधानसभा आते हैं, जिनमें बैकुंठपुर, बरौली, गोपालगंज, कुचाइकोट, भोरे और हथुआ शामिल हैं। यहां भोजपुरी बोली जाती है और यह इलाका गंडल नदी के किनारे बसा हुआ है। साथ ही यहां ब्राह्मणों की संख्या अच्छी खासी है। यह यूपी की सीमा से सटा हुआ जिला है। फिलहाल इस सीट पर जदयू का कब्जा है। इस संसदीय क्षेत्र में करीब साढ़े 13 लाख मतदाता हैं। सात लाख से अधिक पुरुष और छह लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं। आइए जानते हैं कि गोपालगंज लोकसभा सीट (Gopalganj Lok Sabha Seat) पर कितने तारीख को मतदान है और कौन यहां से प्रमुख उम्मीदवार हैं।

गोपालगंज लोकसभा क्षेत्र मतदान तारीख (Gopalganj Lok Sabha Election Polling Date)

गोपालगंज निर्वाचन क्षेत्र में छठे चरण में मतदान है और छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा। यानी कि 25 मई को बिहार की गोपालगंज लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इस दिन तमाम प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः वैशाली सीट, बिहार लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

गोपालगंज लोकसभा क्षेत्र में कब होगी मतगणना (Gopalganj Lok Sabha Election Result Date)

देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। चुनाव संपन्न हो जाने के बाद चार जून को एक साथ सभी लोकसभा सीटों पर मतगणना की जाएगी। इसी दिन गोपालगंज लोकसभा सीट पर भी मतगणना होगी। इसी दिन पता चलेगा कि गोपालगंज से कौन चुनाव जीते।

गोपालगंज के प्रमुख उम्मीदवार (Key Candidates of Gopalganj Lok Sabha 2024)

गोपालगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पर फिलहाल जदयू का कब्जा है और इस बार भी जदयू ने अपने टिकट पर वर्तमान सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन को उतारा है। उनका मुकाबला विपक्षी गठबंधन के प्रेमनाथ चंचल पासवान से है, जो वीआईपी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे हैं। इसके अलावा यहां से बीसपी ने सुजीत कुमार राम को अपना उम्मीदवार बनाया है और एमआईएम ने दिनानाथ मांझी को टिकट दिया है। हालांकि, माना जा रहा है कि यहां जदयू और वीआईपी उम्मीदवारों के बीच ही मुकाबला है।

  • डॉ. आलोक कुमार सुमन-भाजपा/NDA
  • प्रेमनाथ चंचल पासवान-वीआईपी/INDIA
  • सुजीत कुमार राय-बीएसपी
  • दिनानाथ मांझी-एमआईएम

गोपालगंज लोकसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव (2019) का रिजल्ट

गोपालगंज में पिछले चुनाव में काफी दिलचस्प मुकाबला हुआ था। 2019 लोकसभा चुनाव में जदयू के डॉ. आलोक कुमार सुमन ने जीत दर्ज की थी। उन्हें 5,68,150 वोट मिले थे। वहीं, उनके सामने राजद के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सुरेंद्र राम को 2,81,716 वोट मिले थे। इसके बाद तीसरे नंबर पर नोटा रहा था, जिसे 51,660 लोगों ने वोट किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited