ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों का इंतजार खत्म, अगले महीने से मिलने लगेगा गंगा वाटर

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों को जल्द ही गंगाजल की सप्लाई होने वाली है। यहां की सोसाइटियों में रहने वाले लोगों को उनके घरों में दिवाली के बाद गंगाजल की आपूर्ति होने लगेगी। अभी के लिए खुशखबरी ये है कि चारमूर्ति के पास बने यूजीआर तक गंगाजल पहुंच चुका है।

Greater Noida West gangawater

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के घरों तक पहुंचेगा गंगाजल

ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) के लोगों के लिए इंतजार की घड़ियां आखिरकार खत्म होने वाली हैं। अब स्थानीय निवासियों को अपने घर पर ही गंगा जल की आपूर्ति होगी। ग्रेटर नोएडा वेस्ट यानी नोएडा एक्सटेंशन में गौर सिटी-1, गौर सिटी-2 और आसपास की 22 से ज्यादा सोसाइटियों और आसपास के इलाकों को गंगा जल मिलेगा। क्षेत्र के लोगों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि लोग लंबे समय से गंगाजल आपूर्ति की मांग कर रहे थे। क्षेत्र में अब तक ग्राउंड वाटर का बड़े ही धडल्ले से दोहन हो रहा है।

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि गंगा जल नोएडा एक्सटेंशन में चार मूर्ति के पास बने भूमिगत जलाशय (UGR) तक पहुंच चुका है। पिलहाल यहां पाइपलाइन की फ्लशिंग यानी सफाई का काम चल रहा है। करीब 15 साल पहले बिछाई गई पाइपलाइन से जैसे ही गंदगी को साफ कर लिया जाएगा, वैसे ही पूरे इलाके में गंगाजल की आपूर्ति के लिए पाइपलाइन को मुख्य लाइन से जोड़कर गंगाजल की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

ग्रेटर नोएडा ईस्ट (परी चौक और आसपास के इलाके) और ग्रेटर नोएडा वेस्ट (चार मूर्ति और आसपास के इलाके) में कुल 58 सेक्टर हैं। इन 58 में से 51 सेक्टरों में गंगाजल की आपूर्ति शुरू हो चुकी है। हाल ही में यहां सेक्टर-1, सेक्टर-3, टेकजोन-4, सेक्टर-16 और सेक्टर 16बी में भी गंगाजल पहुंच चुका है। जैसा कि हमने ऊपर बताया, चारमूर्ति के पास UGR में गंगाजल की आपूर्ति शुरू हो चुकी है। फ्लशिंग के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चारमूर्ति के आसपास की सोसाइटियों व इलाकों में गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - Delhi में सबसे ज्यादा ठंड कहां पड़ती है? माइनस 2 डिग्री भी पहुंच चुका है तापमान

ग्रेटर नोएडा ईस्ट के जिन इलाकों में अभी तक गंगाजल की आपूर्ति नहीं है, वहां भी गंगाजल पहुंचानी की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है। यहां गौतमबुद्ध युनिवर्सिटी के पास मुर्शिदपुर गांव के अंतम बिंदु तक गंगाजल पहुंच जाने के बाद यहां भी पाइपलाइन फ्लशिंग का काम शुरू किया जाएगा। अथॉरिटी के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि क्षेत्र में जल्द ही गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के ACEO आशुतोष कुमार द्विवेदी ने जानकारी दी कि चारमूर्ति के पास UGR तक गंगाजल पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि फिलहाल पाइपलाइन की सफाई की जा रही है। गंग नगर की सफाई के चलते इस समय पीछे से भी गंगाजल की आपूर्ति बाधित है। दिवाली के बाद जैसे ही गंग नहर से गंगाजल की आपूर्ति बहाल होगी, वैसे ही फ्लशिंग का काम पूरा करने के बाद पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। ग्रेटर नोएडा (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited