Greater Noida: UPSC नहीं निकला, तो फर्जी IAS-IPS बनी जोया; पुलिस ने किया भंडाफोड़

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में एक महिला को गिरफ्तार किया गया है, जो खुद को फर्जी आईएएस और आईपीएस बताकर लोगों को धमकाती थी। बता दें कि उसने कभी यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन सफल नहीं होने पर वह फर्जी अधिकारी बन गई।

GREATER NOIDA FAKE IPS

फर्जी अधिकारी जोया।

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा की पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जोया खान नामक महिला को गिरफ्तार किया है, जो खुद को फर्जी IAS, IPS और IFS अधिकारी बताकर लोगों और पुलिस अधिकारियों पर दबाव बनाने का काम कर रही थी। आरोपी महिला स्पूफिंग कॉल के जरिए पुलिस अधिकारियों और आम नागरिकों को धमकाती थी।

फर्जी अधिकारी बताकर धमकाती थी जोया

दरअसल, जोया खान ने बीते दिनों नोएडा के थाना सेक्टर 142 के SHO को भी फर्जी कॉल कर एक मामले में दबाव बनाने की कोशिश की। उसने खुद को एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बताकर मामले में पैरवी करने के लिए SHO पर दबाव डाला। इसके अलावा, अभिषेक जैन नामक व्यक्ति को फर्जी RAW और एंटी करप्शन ब्यूरो के नंबर से कॉल कर धमकी दी कि अगर उसने मुकदमे में पैरवी की तो उसे झूठे मामले में फंसा कर जेल भिजवा दिया जाएगा।

स्पूफिंग कॉल के जरिए दे रही थी अंजाम

गिरफ्तारी के बाद जोया को रिमांड पर लेकर जब पुलिस ने जांच किया तो जांच में पता चला कि जोया खान ने स्पूफिंग कॉल के लिए दुबई के सर्वर का इस्तेमाल किया। स्पूफिंग तकनीक के जरिए कॉलर, कॉलर आईडी बदल देता है, जिससे ऐसा लगता है कि कॉल विश्वसनीय नंबर से आ रही है। इस तकनीक का इस्तेमाल कर जोया ने कई बार पुलिस अधिकारियों और अन्य लोगों को भ्रमित किया। वह मैजिक कॉल एप के जरिए पुरुषों की आवाज में भी बात करती थी, जिससे वह और अधिक प्रभावशाली दिख सके।

परीक्षा नहीं पास करने पर बनी फर्जी अधिकारी

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब जोया खान ने ऐसा किया हो। वह पहले भी नोएडा, गुरुग्राम और मेरठ में फर्जी IAS/IPS बनकर पुलिस एस्कॉर्ट की मांग कर चुकी है। तीनों जगहों पर उसकी फर्जीवाड़े की पोल खुलने पर उसके खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए। जानकारी के मुताबिक, जोया खान ने UPSC की परीक्षा भी दी थी, लेकिन असफल होने के बाद उसने फर्जी IAS, IPS, और IFS अधिकारी बनकर लोगों को धमकाने और समाज में अपना रुतबा कायम करने का काम शुरू किया। इस मामले में उसने फर्जी कॉल्स का सहारा लेकर खुद को वरिष्ठ अधिकारी बताकर लोगों पर दबाव बनाया।

क्या होता है कॉल स्पूफिंग?

कॉल स्पूफिंग एक खतरनाक तकनीक है, जिसमें किसी अन्य व्यक्ति के नंबर का गलत इस्तेमाल बिना उसकी जानकारी के किया जाता है। इस तकनीक का इस्तेमाल कर जोया खान ने पुलिस और आम नागरिकों को भ्रमित कर अपना फर्जीवाड़ा चलाया करती थी। पुलिस जांच के दौरान एक अखिल भारतीय सेवा (AIS) के अफसर का नाम भी सामने आया है, जिसकी जांच की जा रही है। फिलहाल जोया खान पुलिस की हिरासत में है, और उससे पूछताछ की जा रही है ताकि और भी जानकारियां जुटाई जा सकें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। ग्रेटर नोएडा (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited