Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के लिए करना होगा और इंतजार, अगले साल तक शुरू होगा इसका काम

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन का काम अब अगले साल तक ही शुरू हो सकेगा। आचार संहिता लागू होने के कारण इस काम में देरी होगी। इसके साथ ही सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक चलने वाली मेट्रो लाइन के काम में भी देरी होगी।

Noida Metro

नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो लाइन

Greater Noida West Metro: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का इंतजार अब और लंबा हो गया है। शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद देशभर में आचार संहिता लागू हो गई है। जिसके चलते नोएडा से जुड़ी कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का काम अब देर से शुरू होगा। इन अहम परियोजनाओं में नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो और सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक चलने वाली मेट्रो लाइन भी शामिल हैं। इन दोनों परियोजनाओं के रूट की डीपीआर फाइल अभी यूपी सरकार के पास है। यहां से मंजूरी के बाद यह फाइल केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए जाएगी। लेकिन अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का काम अगले साल तक ही शुरू हो सकेगा। इसके अलावा सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक चलने वाली मेट्रो लाइन का काम भी देरी से ही शुरू होगा।

सेक्टर-61,71 से होते हुए जाएगी मेट्रो लाइन

नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होने में पहले से ही 5 साल की देरी हो चुकी है, अब इसमें थोड़ा और वक्त लगने वाला है। इसके रूट में भी बदलाव हुआ है। पुराने रूट पर केंद्र सरकार द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद इसे बदला गया है। यह मेट्रो लाइन अब सेक्टर-61,71 से होते हुए अपने गंतव्य पर पहुंचेगी। ग्रेनो वेस्ट रूट को दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से जोड़ने के लिए सेक्टर-61 पर कॉमन प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा। इस नए रूट की डीपीआर फाइल को एनएमआरसी की ओर से 5 फरवरी को मंजूरी मिली थी। इसे अभी राज्य और केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिलनी बाकी है।

आचार संहिता समाप्त होने के बाद आगे बढ़ेगी प्रक्रिया

नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो लाइन की डीपीआर फाइल अभी यूपी सरकार के पास है। यहां से अभी इसको मंजूरी नहीं मिली है। यूपी सरकार के बाद इस फाइल को केंद्र सरकार के पास जाना था, लेकिन अब यह प्रक्रिया आचार संहिता समाप्त होने के बाद ही आगे बढ़ सकेगी। आचार संहिता हटने के बाद यूपी और केंद्र सरकार की मंजूरी प्रक्रिया में 4-5 महीने का समय लगेगा। जिसके बाद निर्माण कार्य के लिए टेडंर को जारी किया जाएगा। इसके लिए कंपनी का चयन करने में भी चार-पांच महीने का समय लग जाएगा। जिसे देखते हुए साफ है कि इस मेट्रो का काम अगले साल तक ही शुरू होने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ग्रेटर नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited