24 घंटे से लगातार हो रही बारिश, हिंडन में बाढ़ जैसे हालात; निचले इलाकों में भरा पानी, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आज भी जाम

ग्रेटर नोएडा में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश का दौर जारी है। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया है और हिंडन नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। बारिश के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लोगों को भारी जाम का भी सामना करना पड़ रहा है।

Hindon River.

हिंडन का जलस्तर बढ़ा

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। विशेष तौर पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बादल झूमकर बरस रहे हैं। गाजियाबाद और आसपास के इलाकों में भी बारिश का दौर जारी है। इस बीच यहां से बहने वाली हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ गया है। हिंडन का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भर गया है।

निचले इलाकों में भरा पानी

ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और नोएडा के कुछ इलाकों में गुरुवार शाम से ही लगातार बारिश हो रही है। इससे जहां एक तरफ मौसम सुहावना हो गया है, वहीं दूसरी तरफ निचले इलाकों में पानी भरने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खौसतौर पर हिंडन के डूब क्षेत्र में रहने वाले लोग गलियों में बारिश का पानी भरने से परेशान हैं।
नोएडा एक्सटेंशन की सड़कों पर भी जहां-तहां पानी भरा हुआ है। यहां आज दिन-दोपहर ही लोगों को भारी जाम से जूझना पड़ा। चिंता इस बात की है कि बारिश अब भी थमी नहीं है और कहीं शुक्रवार शाम भी लोगों को गुरुवार शाम की तरफ घंटों ट्रैफिक जाम में न बिताने पड़ें।

जाम से परेशान

नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर जाने वाले लोगों को इन दिनों भारी जाम का सामना करना पड़ रहा है। बारिश ने हालात और बिगाड़ दिए हैं। जिस तरह से कुछ साल पहले तक पर्थला चौक पर सिग्नेचर ब्रिज के काम के चलते जाम लगता था, वैसा ही जाम अब नोएडा एक्सटेंशन के चार मूर्ति चौक पर लगने लगा है। गुरुवार शाम को पर्थला सिग्नेचर ब्रिज से उतरते ही जाम शुरू हो गया था। यहां से लोगों को गौर सिटी और सुपरटेक ईको विलेज-2 तक जाने में एक से डेढ़ घंटे का वक्त लगा।
बारिश की वजह से चारमूर्ति, एकमूर्ति, इटेहड़ा और पंचमुखी हनुमान मंदिर जैसे चौराहों पर पुलिसकर्मी भी खड़े नहीं होते हैं। लगातार बारिश की वजह से जल जमाव होता है, जिसके कारण यहां जाम की स्थिति और भी भयावह हो जाती है।

गोलचक्कर बंद, सर्विस लेन भी जाम

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पुलिस ने चार मूर्ति गोलचक्कर को बंद कर दिया है। गौर सिटी या नोएडा की तरफ से आने वाले वाहनों को सूरजपुर की ओर जाकर गौरसिटी मॉल के आगे से यूटर्न लेकर नोएडा या परीचौक की ओर आना पड़ता है। इसी तरह सूरजपुर या परीचौक की तरफ से आने वाले वाहनों को हिंडन पार करके नोएडा की तरफ आकर यू टर्न लेकर ही गौर चौक या परीचौक की तरफ जाना पड़ता है। इतना लंबा चक्कर लगाने से बचने के लिए गाड़ियां सर्विस लेन में चली जाती हैं, जिससे सर्विस लेन में भी जाम लग जाता है।
फिलहाल बारिश के कारण पानी जमा होने की वजह से लोगों को जाम की परेशान हो रही है, लेकिन चार मूर्ति चौक पर आम दिनों में भी जाम की ऐसी ही स्थिति बनी रहती है। यहां लोगों को 5-10 मिनट के रास्ते में कई बार आधे से एक घंटे तक रेंगना पड़ता है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस के पास इस जाम से निजात दिलाने के लिए कोई उपाय नहीं है। ट्रैफिक पुलिस नोएडा में गोल्फ कोर्स गोल चक्कर से भी सबक नहीं ले रही है। जिस तरह से गोल्फ कोर्स गोल चक्कर पर रेड लाइट लगाकर ट्रैफिक मैनेज किया जाता है, उसी तरह से चार मूर्ति पर भी किए जाने की जरूरत है, जिससे लोगों को लंबा यू-टर्न नहीं लेना पड़ेगा और गाड़ियां सर्विस लेन में जाने को मजबूर नहीं होंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ग्रेटर नोएडा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited