ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए खुशखबरी! खत्म होगा इटेड़ा गोलचक्कर का जाम

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में इटेड़ा गोलचक्कर पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए गोलचक्कर के पास यूटर्न का निर्माण कराया जा रहा है। इस महीने के अंत तक इसके खुलने की उम्मीद है।

Iteda Gol Chakkar

इटेड़ा गोल चक्कर पर मिलेगी जाम से मुक्ति (फोटो साभार - ट्विटर)

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों के लिए अच्छी खबर है। इटेड़ा गोलचक्कर पर लगने वाले जाम से जल्द ही मुक्ति मिलने वाली है। इसके लिए प्राधिकरण गोलचक्कर के पास यूटर्न बनवा रहा है। जिसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है और इस कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस महीने के अंत तक यूटर्न के चालू होने की उम्मीद है। यूटर्न बनाने के लिए निविदा की प्रक्रिया को लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले ही पूरा कर लिया गया था। इटेड़ा गोलचक्कर के अलावा भी कुछ अन्य जगहों पर यूटर्न बनाने की भी तैयारी चल रही है। इसके अलावा गौर सिटी के आसपास लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए अंडरपास बनाने की योजना है।

पर्थला फ्लाईओवर खुलने के बाद जाम की समस्या

पर्थला फ्लाईओवर पिछले साल खोला गया था। जिसके बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 130 मीटर रोड स्थित गोलचक्करों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। इस जाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लिए प्राधिकरण की टीम, ट्रैफिक पुलिस और नेफोवा के सदस्यों द्वारा संयुक्त रूप से सर्वे किया गया। सर्वे के बाद ट्रैफिक को डायवर्ट करने के लिए गोलचक्कर को बंद करकर उसके दोनों ओर यूटर्न का निर्माण करने की सहमति बनी। जिसके बाद सीईओ के दिशानिर्देश पर यूटर्न का काम शुरू किया गया।

तेजी से चल रहा काम

इटेड़ा गोलचक्कर से एकमूर्ति की ओर सेक्टर-16 बी पेट्रोल पंप के सामने एक यूटर्न पहले से ही बना हुआ है। अब 130 रोड पर गोलचक्कर पर नए यूटर्न का काम चल रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक आरए गौतम के अनुसार इटेड़ा गोलचक्कर पर आए दिन जाम लगने के कारण इस परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक यूटर्न को चालू कर दिया जाएगा। इसके निर्माण में तेजी लाने के लिए ठेकेदार को भी निर्देश दिए गए हैं।

इन रास्तों से जाना होगा

प्राधिकरण के अनुसार इस यूटर्न के बनने के बाद चारमूर्ति गोलचक्कर से एकमूर्ति गोलचक्कर की ओर आने जाने वाले वाहनों के रूट में कोई बदलाव नहीं होगा। क्रॉसिंग रिपब्लिक या शाहबेरी की ओर आने जाने वाले वहानों को सेक्टर-16 बी पेट्रोल पंप के सामने बने यूटर्न का इस्तेमाल करके चारमूर्ति गोलचक्कर की ओर जाना होगा। एकमूर्ति गोलचक्कर की ओर से आने वाले वाहनों को शाहबेरी या क्रॉसिंग रिपब्लिक जाने के लिए इटेड़ा गोलचक्कर के आगे चारमूर्ति की ओर बने यूटर्न से जाना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ग्रेटर नोएडा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited