आपके अपने ग्रेटर नोएडा में बनेंगे सेमीकंडक्टर, यूपी सरकार ने दी जमीन

Semiconductor Unit in Greater Noida: फॉक्सकॉन और एचसीएल ग्रुप के ज्वाइंट वेंचर को सेमीकंडकर यूनिट स्थापित करने के लिए ग्रेटर नोएडा मे जमीन आवंटित की गई है। यूपी सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के पास लगभग 30 एकड़ जमीन दी है।

Semiconductor Unit

ग्रेटर नोएडा में लगेगी सेमीकंडक्टर यूनिट (सांकेतिक फोटो)

Semiconductor Unit in Greater Noida: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सेमीकंडक्टर यूनिट लगने वाली है। इसके लिए यूपी सरकार ने फॉक्सकॉन (Foxconn) और एचसीएल ग्रुप (HCL Group)के ज्वाइंट वेंचर को जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन उपलब्ध कराई है। यहां करीब 30 एकड़ जमीन को सेमीकंडक्टर आउटसोर्स असेंबली और टेस्टिंग (OSAT) यूनिट लगाने के लिए आवंटित की गई है।अगर इस प्लांट को केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलती है, तो यह यूपी में आने वाला अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट होगा। यह जानकारी द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट से मिली।

फॉक्सकॉन की 40% हिस्सेदारी

रिपोर्ट के अनुसार इस जॉइंट वेंचर में मेज्योरिटी पार्टनर एचसीएल ग्रुप है। इसमें फॉक्सकॉन की 40 फीसदी हिस्सेदारी है। इस जॉइंट वेंचर में फॉक्सकॉन करीब 37.2 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकता है। फॉक्सकॉन ने एचसीएल ग्रुप को सेमीकंडक्टर यूनिट के लिए जगह तय करने की अनुमति दी है। वहीं टाटा ग्रुप सेमीकंडक्टर आउटसोर्स असेंबली और टेस्टिंग (OSAT) यूनिट असम में लगाने वाला है। गुजरात में ग्रुप की सेमीकंडक्टर चिप मैन्युफैक्टरिंग यूनिट स्थापित होने वाली है। इसके अलावा यहां पर सीजी पावर की OSAT फैसिलिटी और माइक्रोन की पैकेजिंग यूनिट भी लगाई जानी है।

ISM के अप्रूवल का इंतजार

इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन (ISM) की ओर से फॉक्सकॉन और एचसीएल ग्रुप का जॉइंट वेंचर को अभी अप्रूवल नहीं मिला है। रिपोर्ट के अनुसार ईएसएम ने OSAT के लिए दोनों कंपनियों को एक टेक्नोलॉजी डॉक्यूमेंट या टेक्निकल एग्रीमेंट पेश करने के लिए कहा है। आईएसएम के अनुसार इन डॉक्यूमेंट के सबमिट होने के बाद 2-3 सप्ताह में मंजूरी मिल जानी चाहिए।
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन सत्र में कहा कि अब भारत में बनने वाले 55% से अधिक मोबाइल और सभी मोबाइल कंपोनेंट्स के आधे से अधिक का उत्पादन यूपी में स्थित मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स कर रही हैं। वहीं केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि चिप यूनिट की मेजबानी में गुजरात और असम के साथ अब यूपी भी शामिल होने वाला है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ग्रेटर नोएडा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited