जेवर एयरपोर्ट के पास लेना चाहते हैं Plot तो YEIDA ला रहा है सस्ती प्लॉट स्कीम

अपने घर का सपना किसका नहीं होता है। अगर यह सपना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास सस्ते प्लॉट के रूप में पूरा हो जाए तो फिर कहने ही क्या। आपके इसी सपने को पूरा करने के लिए YEIDA जेवर एयरपोर्ट के पास सस्ते प्लॉट की स्कीम लेकर आ रहा है। चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ -

YEIDA Plots

यीडा क्षेत्र में प्लॉट की योजना

'एक बंगला बने न्यारा' ये सपना किसका नहीं होता है। दिल्ली-NCR में बंगले का सपना थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन एक छोटा सा आशियाना जरूर बन सकता है। अगर यह छोटा सा आशियाना भी अगर जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हो तो फिर कहने ही क्या। आपके इसी सपने को सच करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) जल्द ही प्लॉट स्कीम लाने जा रहा है। इस योजना के तहत सस्ती दरों पर 6 हजार प्लॉट्स उपलब्ध कराए जाएंगे।
बता दें कि ग्रेटर नोएडा के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम बड़ी तेजी से चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस एयरपोर्ट से इसी साल उड़ान शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट का काम जोर पकड़ने के बाद YEIDA क्षेत्र में मौजूद विभिन्न संपत्तियों के आवंटन के लिए लोगों की रुचि बढ़ी है। पूर्व में आवासीय भूखंड योजना में 1.50 लाख से ज्यादा आवेदनों के भूखंड के लिए आवेदन किया था। इसके बाद से ही प्राधिकरण क्षेत्र में निम्न आय वर्ग के लिए छोटे आकार के भूखंडों का नियोजन और आवंटन किए जाने की जरूरत महसूस की गई थी।

कितना बड़ा होगा प्लॉट

YEIDA के सीईओ अरुणवीर सिंह ने जानकारी दी कि प्राधिकरण इस योजना पर तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण ने सेक्टर 16, 17, 18, 20 और 22डी में 60 स्क्वायर मीटर से 4 हजार स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल तक के लगभग 28 हजार 900 भूखंडों का आवंटन किया है। अब इनफॉर्मल सेक्टर के लिए चिह्नित भूमि पर 30 मीटर के भूखंडों की योजना लाने का प्रस्ताव है।
उन्होंने कहा, प्राधिकरम की कोशिश है कि छोटे फ्लॉट्स आम आदमी की पहुंच में हों। वर्तमान आवंटन दर 25 हजार 900 रुपये प्रति वर्ग मीटर के अनुसार 30 मीटर के एक भूखंड का कुल प्रीमियम 7 लाख 77 हजार रुपये होगा। बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे दिल्ली, नोएड और ग्रेटर नोएडा के करीब है और यहां से दूसरी तरफ आगरा, मथुरा और अलीगढ़ भी पास ही हैं। यह क्षेत्र हरियाणा के फरीदाबाद से भी कनेक्टेड है। यही कारण है कि इस स्कीम को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

रिजर्वेशन के तहत भी मिलेगा प्लॉट

इस योजना में प्लॉट खरीदने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आरक्षण यानी रिजर्वेशन का भी प्रावधान होगा। इसमें सबसे पहला 25 फीसद आरक्षण तो उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो यीडा द्वारा आवंटित औद्योगिक इकाईयों में काम करते हैं। इसके अलावा 5 फीसद आरक्षण यीडा द्वारा कार्यरत संस्थानों के कर्मचारियों को मिलेगा। 5 फीसद आरक्षण एक्स सर्विस मैन, 5 फीसद वॉर विडो, 5 फीसद एससी-एसटी को और 4 फीसद आरक्षण दिव्यांगों को मिलेगा। शेष 51 फीसद जनरल आवेदकों को भूखंड आवंटित किए जाएंगे।

यीडा प्लॉट के लिए योग्यता

यीडा के इन प्लॉट के लिए आवेदन करने से पहले इसकी योग्यता जरूर जांच लें। प्लॉट खरीदने का इच्छुक व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा एक व्यक्ति एक ही आवेदन कर सकता है। यही नहीं किसी भी अन्य स्कीम में प्लॉट या फ्लैट पाने वालों के आवेदन पर किसी तरह का विचार नहीं किया जाएगा। आवेदक की आय तीन लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक को अपना आय प्रमाणपत्र भी आवेदन के साथ ही अटैच करना होगा और राज्य सरकार से जारी निवास प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है।
योजना के तहत सफल आवेदकों और आवंटी 10 वर्ष तक आवंटित प्लॉट को ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आवंटन के 60 दिन के अंदर आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस सहित कुल प्रीमियम की 30 फीस राशि GST के साथ जमा कराना अनिवार्य होगा। इसके बाद बाकी 70 फीसद राशि को 10 फीसद ब्याज के साथ 10 समान किस्तों के रूप में चुका सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ग्रेटर नोएडा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited