Ujjain News: महाकाल मंदिर पहुंची GSI की टीम, शिवलिंग पर चढ़ने वाले जल और भांग नमूनों की होगी जांच, देखें वीडियो

Ujjain News: उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ने वाले भांग, भस्म और जल के नमूने लेने जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की सात सदस्यों की टीम पहुंची। नमूने की जांच के बाद रिपोर्ट तैयार कर कोर्ट को सौंपा जाएगा।

GSI Team Reach Mahakal Temple Ujjain to Conduct Investigation

महाकाल मंदिर पहुंची जीएसआई की टीम

Ujjain News: उज्जैन के महाकाल मंदिर में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की एक टीम पहुंची है। जीएसआई की इस टीम ने शिवलिंग पर चढ़ाने वाले जल, भस्म और भांग के नमूने एकत्रित किए हैं। शिवलिंग के क्षरण को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। माना जा रहा है कि ज्योतिरलिंग पर भस्म और भांग गिरना और श्रद्धालुओं के स्पर्श के साथ भांग और भस्म को रगड़ने के कारण शिवलिंग को नुकसान हो रहा है।
ज्योतिर्लिंग के नुकसान से संबंधित एक मामला सुप्रीम कोर्ट में 2017 में गया था। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से हर साल एएसआई और जीएसआी की टीम मंदिर पहुंच कर शिवलिंग की जांच करती है और चढ़ने वाले भस्म, भांग और जल के नमूने एकत्रित करती है। एकत्रित नमूने को लैब में जांच के लिए भेजा जाता है। जांच के आधार पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया रिपोर्ट तैयार करती है और इस रिपोर्ट को कोर्ट को सौंपा जाता है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंची जीएसआई की टीम

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी आदेश के तहत उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर सात सदस्यों की जीएसआई टीम पहुंची। उन्होंने यहां पर शिवलिंग पर चढ़ाई गई सभी वस्तुओं के नमूनों को एकत्रित कर लिया है और जांच के लिए भेज दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited