NCR वालों की बल्ले-बल्ले! दिल्ली से जेवर और बल्लभगढ़ तक दौड़ेगी रैपिड मेट्रो; यहां बनाए जाएंगे स्टेशन

Ballabgarh Jewar Delhi Rapid Metro: फरीदाबाद से नोएडा और दिल्ली तक रैपिड रेल चलाने की योजना है। इस नए कॉरिडोर के तहत बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट, गुरुग्राम और सराय काले खां तक रैपिड मेट्रो चलाने की योजना बनाई जा रही है।

NCR वालों की बल्ले-बल्ले! दिल्ली से जेवर और बल्लभगढ़ तक दौड़ेगी रैपिड मेट्रो; यहां बनाए जाएंगे स्टेशन
मुख्य बातें
  • दिल्ली से जेवर और बल्लभगढ़ तक चलेगी रैपिड मेट्रो
  • मास्टर प्लान-2041 के तहत ड्राफ्ट बनाया जाएगा
  • अब फरीदाबाद से सीधे नोएडा तक पहुंचना होगा आसान

Ballabgarh Jewar Delhi Rapid Metro: नमो भारत ट्रेन (रैपिड रेल) को लेकर खुशखबरी है। अब दिल्ली-मेरठ (Delhi-Meerut Rapid rail), दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ (Delhi-Ghaziabad-Meerut Rapid Rail), दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर (Delhi-Gurugram-Alwar Rapid Rail) और दिल्ली-पानीपत ((Delhi-Panipat Rapid Rail) के बाद फरीदाबाद से नोएडा और दिल्ली तक रैपिड रेल चलाने की योजना है। इस नए कॉरिडोर के तहत बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट, गुरुग्राम और सराय काले खां तक रैपिड मेट्रो चलाने की योजना बनाई जा रही है। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) मास्टर प्लान 2041 में इसका खाका रखेगा। इस परियोजना के पूरा होने से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में यातायात की परेशानियां और भी खत्म होंगी। आइये जानते रैपिड मेट्रो तीन राज्यों के किन शहरों को आपस में कनेक्ट करेगी और इसका रूट मैप क्या होगा?

8 साल से लटका पड़ा था प्लान

वर्तमान में अनसीआर के शहरों तक बेहतर आवागमन को लेकर दुश्वारियां हैं। अगर, आपको फरीदाबाद से गुरुग्राम जाना है तो सिर्फ मार्ग ही उपलब्ध है। ऐसे में रोजना नौकरी पेशा लोग अन्य साधनों यानी कैब, बस या अपने निजी वाहनों से आवाजाही करते हैं। खासकर, रात्रि के समय यातायात को तमाम समस्याएं हैं। लिहाजा, साल 2014 में ही केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मेट्रो चलाने की घोषणा की थी, लेकिन यह योजना महज कागजों पर ही सिमट कर रह गई थी।

फिलहाल, फरीदाबाद से नोएडा के लिए कोई सीधी मेट्रो सेवा नहीं है। मेट्रो यात्रियों को नोएडा जाने के लिए वाया दिल्ली होकर जाना पड़ता है। दिल्ली में कई जगह इंटरचेंज करके नोएडा पहुंचना होता है। इससे यात्रा में काफी समय और रुपये भी अधिक खर्च होते हैं। ऐसे में रैपिड रेल सेवा शुरू होने से करीब रोजाना 2 लाख इसका सीधा लाभ उठा सकते हैं।

मास्टर प्लान-2041 के तहत बनेगा ड्राफ्ट

हिंदुस्तान में छपे लेख के हवाले से एफएमडीए नए मास्टर प्लान के ड्राफ्ट साल 2025 तक तैयार कर लिया जाएगा। इसमें जनता के भी सुझाव और आपत्ति मांगी जाएगी। आवश्यक संशोधन के बाद ड्राफ्ट को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। अधिसूचना जारी होने के बाद योजना पर काम शुरू करने के लिए सलाहकार एजेंसी डीपीआर तैयार करेगी। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण मुख्य जिला नगर योजनाकार सुधीर सिंह चौहान ने बताया कि शहर के मास्टर प्लान-2041 को तैयार करने की जिम्मेदारी एफएमडीए को सौंपी गई है। इसमें दिल्ली, नोएडा स्थित जेवर एयरपोर्ट और गुरुग्राम के बीच रैपिड रेल की कनेक्टिविटी पर काम किया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार है।

ऐसे कर सकेंगे इंटरचेंज

दिल्ली-मेरठ रूट पर संचालित नमो भारत ट्रेन के लिए सराय काले खां में स्टेशन बनाया गया है। यहां से फरीदाबाद बाईपास पर बन रहे डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे (DND-KMP Expressway) की लिंक सड़क जुड़ रही है। लिहाजा, एक्सप्रेसवे के साथ-साथ रैपिड रेल मेट्रो साहूपुरा तक पहुंचेगी। फिर वहां से बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन से इसे जोड़ा जाएगा। साहूपुरा से रैपिड मेट्रो ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के साथ जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को कनेक्ट करेगी। तीसरा रूट बाटा मेट्रो स्टेशन से फरीदाबाद-गुरुग्राम राज्य हाईवे (Faridabad-Gurugram State Highway) होते हुए गुरुग्राम तक निकला जाएगा। गुरुग्राम के राजीव की तर्ज पर बल्बभगढ़ रैपिड रेल स्टेशन का जंक्शन बनाया जाएगा। यहा से जेवर एयरपोक्ट, दिल्ली सराया काले खां और गुरुग्राम के लिए रैपिड मेट्रो मिलेगी।

दिल्ली से जेवर और बल्लभगढ़ रैपिड रेल रूट मैप
  • सराया कालें खां
  • साहूपुरा
  • बल्लभगढ़
  • जेवर एयरपोर्ट
  • बाटा चौक
  • इफ्को चौक

ये भी परियोजनाएं भी हैं प्लान में

वैसे अब सिर्फ दिल्ली से मेरठ तक नहीं कुल 4 राज्यों में इस परियोजना को उतारने का प्लान बनाया गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (NCRPB) ने एनसीआर-2032 के परिवहन पर कार्यात्मक योजना तैयार की है। नई योजना ते मुताबिक, यूपी के हापुड़ और खुर्जा तक आरआरटीएस (RRTS) की पहुंच बढ़ाने पर विचार किया है। एनसीआर क्षेत्र में रेल आधारित कनेक्टिविटी को और मजबूत बनाने के लिए एनसीआर के विभिन्न महत्वपूर्ण शहरों को सेमी-हाई स्पीड रेल (Semi Highspeed Rail) आधारित कम्यूटर ट्रांजिट सिस्टम से जोड़ने के लिए कुल 8 क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर चिन्हित किए गए हैं, जिसमें पहला दिल्ली से रेवाड़ी-अलवर, दूसरा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, तीसरा दिल्ली-सोनीपत-पानीपत, चौथा दिल्ली-फरीदाबाद-बल्लभगढ़-पलवल, पांचवा दिल्ली बहादुरगढ़-रोहतक, छठा दिल्ली-शाहदरा-बड़ौत, सातवां गाजियाबाद-खुर्जा और आठवां गाजियाबाद-हापुड़ शामिल है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। गुरुग्राम (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited