गुरुग्राम में बिजली गुल होने पर इस Toll Free Number पर करें फोन, एक कॉल पर मिलेगा समाधान

Gurugram Electricity Complaint Toll Free Number: गुरुग्राम में बिजली गुल होने पर आप घर बैठे शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने फोन से एक टोल फ्री नंबर डायल करना है, जहां पर आपको बिजली कटौती की समस्या बताना है और एक कॉल पर समाधान हो जाएगा।

Electricity Complaint Toll Free Number

फाइल फोटो।

Gurugram Electricity Complaint Toll Free Number: देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है और फिलहाल गर्मी से कोई राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। ऐसे में इस प्रचंड गर्मी से बचने के लिए बिजली ही एकमात्र उपाय है। गर्मी में पंखा, कूलर, एसी और अन्य उपकरण चलाने के लिए सबसे अधिक बिजली की जरूरत पड़ती है, लेकिन आज कल बिजली भी लुका छिपी का खेल खेल रही है। ऐसे में अगर आप साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में रहते हैं और आप भी बिजली कटौती (Power Cut) जैसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए ये काम की खबर है। यहां हम आपको बताएंगे कि गुरुग्राम में बिजली गुल (Power Cut in Gurugram) होने पर आप घर बैठे कैसे शिकायत कर सकते हैं, ताकि जल्द से जल्द बिजली से संबंधित समस्या का समाधान हो सके। आइए जानते हैं कि गुरुग्राम में बिजली गुल पर किस टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं।

गुरुग्राम में बिजली गुल होने पर कहां करें शिकायत?

अगर आप गुरुग्राम में रहते हैं और बिजली कटौती (Power Cut) की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके पास कई सारे विकल्प हैं, जहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप गुरुग्राम नगर निगम कार्यालय (Nagar Nigam Office) में जाकर बिजली से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ जानकारियां होनी चाहिए। जैसे- आप किस चीज को लेकर शिकायत करेंगे उसका विषय। शिकायत की श्रेणी, आप किस इलाके के रहने वाले हैं। इसके अलावा आपका का नाम, संपर्क विवरण, पता इत्यादि। ये सभी जानकारी देकर आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

गुरुग्राम में कौन सी कंपनी बिजली सप्लाई करती है?

गुरुग्राम में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) बिजली सप्लाई करती है। इसलिए, जब भी आप शिकायत करें तो इस कंपनी का नाम चुनें, तभी आपकी शिकायत वैलिड होगी और आपकी शिकायत पर कार्रवाई होगी।

गुरुग्राम डीएचबीवीएन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

गुरुग्राम में बिजली गुल (Power Cut) होने या बिजली कटौती जैसे समस्याओं के लिए नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर फोन करके शिकायत दर्ज कराई जा सकती है और ये नंबर बिल्कुल टोल फ्री (Toll Free Number) है। यानी कि इन नंबरों पर आप फ्री में फोन कर सकते हैं और बिजली से संबंधित शिकायत (Gurugram Electricity Complaint) दर्ज करा सकते हैं। गुरुग्राम में बिजली से संबंधित शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) 1800-180-4334 या 1912 हैं। इन हेल्पलाइन नंबरों पर आप एक कॉल में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप ईमेल (Email) के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ईमेल के लिए 1912@dhbvn.org.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही आप इस व्हाट्सएप नंबर 8813999708 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

गुरुग्राम बिजली की समस्या का ऑनलाइन पोर्टल

इसके अलावा आप इंटरनेट के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप https://www.dhbvn.org.in/web/portal/home पोर्टल पर जाकर बिजली कटौती से संबंधित शिकायत तो दर्ज करा ही सकते हैं। साथ ही इस वेब पोर्टल पर आपको अन्य कई तरह की सुविधाएं मिल जाएंगी। जैसे आप पोर्टल के लिए बिजली बिल (Bijli Bill) चेक कर सकते हैं और लगे हाथ उसका भुगतान भी कर सकते हैं। इसके अलावा नया कनेक्शन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। आप अपने खाते से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। यानी कि इस वेब पोर्टल पर घर बैठे गुरुग्राम में बिजली से संबंधित ए टू जेड समाधान मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited