Gurugram: बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर इस दिन से शुरू होगा फास्टैग सिस्टम, मिलेगी जाम से मुक्ति

Bandhwari Toll Plaza Fast Tag: बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर 31 अगस्त तक फास्टैग सिस्टम शुरू होने की तैयारी चल रही है। इसके लिए ट्रायल भी पूरा हो गया है। फास्टैग सिस्टम शुरू होने के बाद भी मंथली पास की फैसिलिटी जारी रहेगी।

bandhwari toll plaza

बंधवाड़ी टोल प्लाजा

Bandhwari Toll Plaza Fast Tag: गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड के बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से जल्द ही मुक्ति मिलने वाली है। इस महीने के अंत तक इस टोल प्लाजा पर फास्टैग सिस्टम शुरू हो जाएगा। इसको लेकर ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है। फास्टैग सिस्टम शुरू करने के लिए पीडब्ल्यूडी और टोल संभाल रही कंपनी ने 31 अगस्त तक का लक्ष्य रखा है। फास्टैग सिस्टम शुरू होने के बाद भी मंथली पास की सुविधा जारी रहेगी। इस सिस्टम के शुरू होने पर मंथली पास (टैग) में जो बैलेंस है, उसे फास्टैग में ट्रांसफर किया जाएगा।
बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर रोजाना 50 हजार से ज्यादा वाहनों का आवागमन होता है। यहां टोल टैक्स को कैश या ई-वॉलेट के माध्यम से लिया जाता है। जिसके चलते वाहनों को टोल क्रॉस करने में करीब 10-15 मिनट तक का समय लग जाता है। इस दौरान यहां वाहनों की लंबी लाइने लग जाती है। इस कारण लंबे समय से टोल प्लाजा को जाम मुक्त किए जाने की मांग हो रही थी। बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर 31 अगस्त तक फास्टैग सिस्टम शुरू करने की तैयारी चल रही है। फिलहाल सॉफ्टेवयर में बदलाव हो रहें है। इसके अलावा टोल प्लाजा पर साइन बोर्ड को भी बदला जाएगा। जिससे फास्टैग लेन की जानकारी लोगों को मिल सके।

8 हजार से अधिक वाहन मालिकों के पास है मंथली पास

टोल प्लाजा पर कार से एक साइड जाने का टैक्स 45 रुपये है, जबकि डबल जर्नी का टैक्स 60 रुपये है। वहीं कार का मंथली पास 800 रुपये का है। इस पास को हर महीने रिचार्ज करना पड़ता है। टोल प्लाजा से रोजाना आवागमन के चलते आठ हजार से अधिक वाहन मालिकों ने मंथली पास बनवाया हुआ है। इसे बनवाने पर एक टैग मिलता है, जिसे कार मालिकों को अपनी कार के फ्रंट शीशे पर लगाना होता है। टोल लेन में टैग रीड हनो पर बूमर बैरियर ऑटोमैटिक उठ जाता है। जिसके बाद गाड़ियां निकल जाती है।

फास्टैग के बाद मंथली पास की सुविधा मिलेगी या नहीं

अधिकतर लोगों के मन में यह शंका है कि फास्टैग सिस्टम शुरू होने के बाद मंथली पास की सुविधा मिलेगी या नही। इसको लेकर टोल प्लाजा के मैनेजर अमित कुमार सिंहा ने बताया कि फास्टैग में भी मंथली पास की सुविधा मिलेगी। फास्टैग के रिचार्ज के ऑप्शन में मंथली पास की फैसिलिटी मिल सकेगी। हालांकि इसके लिए लोगों को एक बार टोल प्लाजा से संपर्क करना होगा। लोग यह भी सवाल कर रहे हैं कि फास्टैग शुरू होने पर मंथली पास तुरंत बंद हो जाएगा या फिर कुछ दोनों सुविधाएं मिलने वाली है? हालांकि अभी तक इसे तय नहीं किया गया है। इस संबंध में जल्द बैठक होने वाली है। जिसमें तय किया जाएगा कि टोल प्लाजा को पूरी तरह फास्टैग सुविधा के लिए कितना वक्त लिया जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited