G20 Summit: ऑफिस कर्मचारियों के लिए जरूरी सलाह; गुरुग्राम जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

Advisory for G20 Summit: G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर ऑफिसेज के कर्मचारियों के लिए जरूरी जानकारी सामने आई है। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने समिट को लेकर एडवाइजरी जारी की है। प्रशासन ने जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को सलाह दी है। वहीं दिल्ली के उपराज्यपाल ने जी20 की तैयारियों का जायजा लिया।

G20 Summit, Gurugram

गुरुग्राम के ऑफिस कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह।

G20 Summit News: नई दिल्ली में शुरू होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर गुरुग्राम जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। जिला प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी में जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को सलाह दी गई है कि वे अपने कर्मचारियों को शुक्रवार यानी 8 सितंबर 2023 को घर से काम करने के लिए निर्देशित करें।

कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह

जिलाधीश एवं डीसी निशान्त कुमार यादव ने बताया कि सभी नागरिक 8 सितंबर को यात्रा को लेकर सावधानी बरते और भीड़-भाड़ से बचने के लिए केवल आवश्यकता पड़ने पर ही यात्रा करें। गौरतलब है कि जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, 8 सितंबर 2023 को NH-48 पर यातायात नियंत्रित रहेगा। जिसके चलते गुरुग्राम शहर की सड़कों पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है।

उपराज्यपाल ने राजघाट और प्रगति मैदान का किया दौरा

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने जी20 शिखर सम्मेलन से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए बृहस्पतिवार को राजघाट और प्रगति मैदान का दौरा किया। जी20 शिखर सम्मेलन नौ से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र 'भारत मंडपम' में आयोजित किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, राजघाट का निरीक्षण करते हुए उपराज्यपाल ने साफ-सफाई और उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उनके साथ मुख्य सचिव नरेश कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

दिल्ली पुलिस को लेकर दिल्ली के मंत्री ने कही ये बड़ी बात

दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को जोर दिया कि नगर पुलिस को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए बनाई गई परिसंपत्तियों की सुरक्षा करनी चाहिए तथा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बैठक संपन्न होने के बाद उनकी चोरी नहीं हो और न ही वे क्षतिग्रस्त हों। आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता भारद्वाज ने पीटीआई-भाषा को टेलीफोन पर दिए साक्षात्कार में कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के लिए उचित योजना तैयार करनी होगी ताकि आम लोगों को असुविधा नहीं हो।

'पिछले 10 दिन से ट्रैफिक जाम का सामना कर रहे हैं लोग'

उन्होंने कहा, 'यह अच्छी बात है कि दिल्ली में ऐसा आयोजन हो रहा है। लेकिन एक परेशानी भी है। पिछले 10 दिन से लोग ट्रैफिक जाम का सामना कर रहे हैं। अगर आप ऐसे आयोजनों के लिए लोगों से समर्थन चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें असुविधा नहीं हो। इसके लिए दिल्ली पुलिस और उसकी यातायात इकाई को उचित योजना बनानी चाहिए।' मंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में बनाई गई परिसंपत्तियों की चोरी या छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

दिल्ली के सौंदर्यीकरण के लिए धन आवंटन के मुद्दे पर विवाद

शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली के सौंदर्यीकरण के लिए धन आवंटन के मुद्दे पर विवाद हो गया था। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सोमवार को दावा किया था कि आम आदमी पार्टी सरकार ने अपने नौ साल के कार्यकाल में दिल्ली के विकास के लिए कुछ नहीं किया और केंद्र ने जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों का लगभग सारा खर्च वहन किया। इस आरोप पर भारद्वाज ने दावा किया, 'मैं जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूं कि केंद्र ने कोई कोष नहीं दिया। मेरे पास एक फाइल है जिसमें मुख्य सचिव ने खुद लिखा है कि सभी विभागों को अपना पैसा खुद खर्च करना होगा। मनीष सिसोदिया (पूर्व उप-मुख्यमंत्री) ने शिखर सम्मेलन के लिए धन आवंटन की खातिर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा था। लेकिन केंद्र की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited