गुरुग्राम में लोगों को नए मेट्रो का तोहफा, तैयार होंगे 2 और रूट; जानें कहां-कहां होंगे स्टेशन

गुरुग्राम में जल्दी मेट्रो के दो नए रूट बनाए जाएंगे। इसकी डिपीआर तैयार करने की प्लानिंग चल रही है। यहां सोहना रोड के भोंडसी गांव से लेकर गुरुग्राम रेलवे स्टेशन और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन सेक्टर-5 तक मेट्रो संचालन की प्लानिंग है। जिसके तहत इन दोनों रूटों पर 17.9km और 13.6 km लंबा रूट तैयार किया जाएगा-

metro route

ग्रुरुग्राम में तौयार होंगे तो नए मेट्रो रूट ( AI Image)

Gurugram: गुरुग्राम में मेट्रो के दो नए रूट के लिए जल्द डीपीआर तैयार किए जाएंगे। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HMRTC) की 57वीं बोर्ड की बैठक में इन दोनों रूट के लिए डीपीआर तैयार करने की मंजूरी भी दे दी गई। 6 अगस्त को हिरायाणा के मुख्य सचिव टीपीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता की बैठक में इसे तैयार करने की परमीशन दी गई। जिसके बाद आचार संहिता हटने के बाद एचएमआरटीसी की तरफ से डीपीआर तैयार करकी जिम्मेदारी कंपनी को सौंपी जाएगी।
इन जगहों पर चलेगी मेट्रो
एचएमआरटीसी की ग्ररुग्राम सोहना रोड के गांव भोंडसी से लेकर गुरुग्राम के रेलेवे स्टेशन तक और गोल्फ कोर्स एक्टेंशन रोड से लेकर सेक्टर 5 तक मेट्रो चलाने की योजना है। लाइव हिंदुस्तान के रिपोर्ट के मुताबिक भोंडसी लेकर गुरुग्राम रेलवे स्टेशन तक रूट की लंबाई लगभग 17.9Km रखी जाएगी। यह रूट भोंडसी, सुभाष चौक, राजवी चौक, सोहना चौक से रेलवे स्टेशन तक जाएगी।
यहां होगा 13.6km लंबा मेट्रो रूट
गोल्फ कोर्स एक्टेंशन रोड से लेकर सेक्टर 5 तक मेट्रो की लंबाई 13.6km होगी। यह मेट्रो हांगकांग बाजार, आरडी सिटी, मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सिग्नेचर टावर, महाराणा प्रताप चौक, उतुल कटारिया चौक, शीतला माता रोड से गुजरते हुए सेक्टर 5 पहुंचेगी।
इतने लागत से तैयार होगा
गुरुग्राम में प्रदेश सरकार ने मिलेनियम सिटी से लेकर साइबर सिटी तक मेट्रो चलाने की योजाना बनाई है। जिसे बनाने में लगभग 5:50 हजार करोड़ रुपये खर्ज होंगे। यहां मेट्रो संचालन को लेकर गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) का गठन किया गया है, जो संचालन की दिशा में ट्रेंडर के प्रोसेस पर काम कर रही है।
गुरुग्राम में 143 मेट्रो चलाने की योजना
लाइव हिंदुस्तान के रिपोर्ट के अनुसार गुरुग्राम में कुल 143 मेट्रो स्टेशन चलाने की योजना है। बता दें कि पुराने गुरुग्राम में कई प्रस्तावित मेट्रो स्टेश हैं , जो नए रूट से जोड़े जाएंगे। जिनमें सुभास चौक, अशोक विहार, मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन है। गुरुग्राम में एचएमआरटीसी की कुल 143 किलोमीटर लंबा मेट्रो चलाने की प्लानिंग है। इससे लोगों का आवागमन आसान होगा।
कहां से कहां तक बनेगा नया रूट
मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से साइबर सिट 28.5km
रेजागलां चौक से द्वारका के सेक्टर21 7km
फरीदाबाद से गुरुग्राम के वाटिका चौक 10km
वाटिका चौक से पचगांव31km
भोंडसी से रेलवे स्टेशन17km
गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से सेक्टर-5 14km
खेड़की दौला से सेक्टर-11117km
मानेसर से पटौदी रोड होते हुए न्यू कॉलोनी मोड़ 19km
जल्दी तैयार होगा डिजाइन
पुराने गुरुग्राम में प्रस्तावित मेट्रो को चलाने के लिए जीएमआरएल का गठन हो चुका है और इसमें स्टाफ की भर्ति की प्रक्रिया चल रही है। डिटेल डिजाइन कंसलटेंट के लिए टेंडर के तहत एक कंपनी ने आवेदन किया गया है। मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-9 तक भूमि और पानी के सैंपल कंपनी ने लिए हैं। इन सैंपल्स की लैब में जांच चल रही है। रिपोर्ट के आधार पर पिलर का डिजाइन तैयार किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited