Gurugram: नए साल से हरियाणा बोर्ड की अनोखी पहल, अब मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारे से होगी अनाउंसमेंट- चलो उठो पढ़ाई करो

Gurugram: बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए हरियाणा सरकार ने अनोखी पहल की है। इन छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं की अच्‍छी तैयारी के लिए एक जनवरी से सभी धार्मिक स्थलों से अनाउंसमेंट की जाएगी। सुबह 4:30 बजे होने वाली इस अनाउंसमेंट में छात्रों को पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस संबंध में जिले के सभी धार्मिक स्‍थलों को निर्देश दे दिया गया है।

Gurugram DC

डीसी निशांत कुमार यादव अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • जिले के सभी धार्मिक स्थलों से सुबह 4:30 बजे होगी अनाउंसमेंट
  • अनाउंसमेंट के माध्‍यम से छात्रों को पढ़ाई के लिए किया जाएगा प्रेरित
  • बोर्ड परीक्षा को ध्‍यान में रखकर 10वीं और 12वीं कक्षा की छुट्टियां रद्द
Gurugram: नया साल शुरू होते ही बोर्ड परिक्षाओं की तैयारी भी शुरू हो जाएगी। हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं मार्च माह से शुरू होती हैं। इस साल इन बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों द्वारा बेहतर परिणाम लाने के लिए और छात्रों की पढ़ाई में मदद करने के लिए हरियाणा सरकार ने अनोखी पहल की है। राज्‍य सरकार की तरफ से सभी जिला अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है कि, एक जनवरी से सभी जिलों के धार्मिक स्थलों से सुबह-सुबह 10वीं और 12वीं के छात्रों को उठाने के लिए अनाउंसमेंट कराई जाएंगी। यह अनाउंसमेंट सुबह 4:30 बजे कराई जाएगी। इस संबंध में गुरुग्राम प्रशासन को भी आदेश की प्रति मिली है। जिसके बाद जिले के अंदर मौजूद सभी धार्मिक स्‍थलों को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है।
हरियाणा सरकार की तरफ से मिले इस आदेश की जानकारी देते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि, 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड परीक्षा नजदीक आ रहा है। ऐसे में छात्रों की तैयारी को बेहतर बनाने और उन्‍हें सुबह-सुबह उठाने के लिए धार्मिक स्थलों की मदद ली जाएगी। एक जनवरी से जिले में मौजूद मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और गिरजाघरों जैसे सभी धार्मिक स्थलों से सुबह 4:30 बजे इन छात्रों के लिए अनाउंसमेंट कराई जाएगी। इस अनाउंसमेंट में इन छात्रों को पढ़ाई करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। यह अनाउंसमेंट थोड़ी-थोड़ी देर में सुबह 5 बजे तक की जाएगी।

10वीं और 12वीं के छात्रों की सर्दियों की छुट्टियां कैंसिल

इसके अलावा शिक्षा विभाग ने एक और बड़ी पहल की है। 10वीं और 12वीं के छात्रों की सर्दियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं। मतलब इन दोनों क्‍लास के छात्रों की इस बार 1 जनवरी से 15 जनवरी तक छु‍ट्टी नहीं होगी। इन छात्रों के साथ शिक्षकों को भी इस बार एक्स्ट्रा मेहनत करनी होगी। इन छुट्टियों के दौरान सभी सरकारी स्कूलों में सुबह 10:00 से दोपहर 2:00 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। इन कक्षाओं में छात्रों को इंग्लिश, गणित और साइंस जैसे विषयों की तैयारी कराई जाएगी। इस दौरान ना तो छात्र छुट्टी ले सकेंगे और ना ही शिक्षक। वहीं दूसरी तरफ, डीसी निशांत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों व अन्‍य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर सर्दी के मौसम में स्‍कूल बसों की सुरक्षा पुख्‍ता करने का निर्देश दिया है। डीसी ने सभी एसडीएम के नेतृत्‍व में स्‍कूली बसों का औचक निरीक्षण करने को कहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited