नूंह में फिर बंद हुआ मोबाइल इंटरनेट, कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी के बाद प्रशासन का बड़ा फैसला

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने माना कि इंटरनेट सेवाओं का गलत उपयोग कर नूंह में सार्वजनिक सेवाओं में व्यवधान, संपत्तियों व कार्यालयों को नुकसान और कानून-व्यवस्था बिगाड़े जाने की स्पष्ट आशंका है।

nuh

नूंह में भारी पुलिस बल तैनात

तस्वीर साभार : भाषा
हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई को हुई हिंसा के संबंध में कांग्रेस विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद राज्य सरकार ने 'झूठी खबरों व अफवाहों को फैलने' से रोकने के लिए दो दिन तक मोबाइल इंटरनेट पर बैन लगा दिया है। साथ ही बड़ी संख्या में एक साथ एसएमएस भेजने की सेवा को भी निलंबित करने का आदेश दिया गया है।

शांत बरकरार रखने के लिए आदेश

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी. वी. एस. एन प्रसाद द्वारा जारी इस आदेश में कहा गया- "हरियाणा राज्य के नूंह जिले में शांति एवं सौहार्द में किसी भी प्रकार के खलल को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया गया है, जो 15 सितंबर पूर्वाह्न 10 बजे से 16 सितंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक प्रभावी रहेगा। 14 सितंबर को नूंह के उपायुक्त के अनुरोध के जरिए मेरे संज्ञान में यह बात लाई गई कि जिले में तनाव, आंदोलन, सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने और शांति एवं सौहार्द भंग किए जाने का खतरा है।''

इस बात की आशंका

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने माना कि इंटरनेट सेवाओं का गलत उपयोग कर नूंह में सार्वजनिक सेवाओं में व्यवधान, संपत्तियों व कार्यालयों को नुकसान और कानून-व्यवस्था बिगाड़े जाने की स्पष्ट आशंका है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट, एसएमएस और डोंगल सेवाओं के माध्यम से सोशल मीडिया और संदेशों के जरिए भड़काऊ जानकारियां और झूठी अफवाहें फैलाई जा रही हैं या फिर प्रसारित की जा सकती हैं।

हो सकती है बड़ी हानि

उन्होंने कहा- "म‍ोबाइल फोन पर व्हाट्स ऐप, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंचों और एसएमएस के माध्यम से झूठी खबरों व अफवाहों को फैलने से रोकने के मकसद से मोबाइल इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया गया है। ये प्रतिबंध आंदोलनकारियों और प्रदर्शनकारियों को एक जगह पर जमा होने से रोकने में मदद करेगा, जो आगजनी या बर्बरता और अन्य प्रकार की हिंसक गतिविधियों में शामिल होकर गंभीर जान-माल के नुकसान और सार्वजनिक व निजी संपत्तियों को हानि पहुंचा सकते हैं।"

कॉल सेवा रहेगी जारी

प्रसाद द्वारा जारी आदेश में बताया गया- ठमैं हरियाणा राज्य के नूंह जिले के अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर दी जाने वाली मोबाइल इंटरनेट सेवाओं (2जी, 3जी, 4जी, 5जी, सीडीएमए, जीपीआरएस), बड़ी संख्या में एसएमएस भेजने (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और सभी डोंगल सेवाओं को निलंबित करने का आदेश देता हूं।

कांग्रेस विधायक गिरफ्तार

हरियाणा पुलिस ने बताया कि नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के बाद फिरोजपुर झिरका के विधायक खान को प्राथमिकी में आरोपी नामित किया गया है। उन्हें देर रात गिरफ्तार किया गया। खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे नूंह जिले में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। हरियाणा सरकार ने 31 जुलाई को हुई हिंसक घटनाओं के बाद पिछले महीने भी नूंह जिले में कई दिनों के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited