नूंह हिंसा: आरोपियों पर पुलिस का एक्शन, बांग्लादेश से आए अवैध लोगों की 200 से अधिक झुग्गियां ध्वस्त

पिछले चार वर्षों में नूंह के टौरू इलाके में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासियों ने झुग्गियां बनाई थीं।

Nuh violence

Nuh violence

Nuh Voilence: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद अब पुलिस कार्रवाई तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासियों ने हिंसा को अंजाम देने में अहम भूमिका निभाई थी। अब कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इन अवैध अप्रवासियों की 200 से अधिक झोपड़ियों को ध्वस्त कर दिया है। यहां रह रहे लोग हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई को हुई हिंसक झड़प में शामिल थे।

बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासियों ने झुग्गियां बनाईं

पिछले चार वर्षों में नूंह के टौरू इलाके में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की जमीन पर बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासियों ने झुग्गियां बनाई थीं। गुरुवार को भारी पुलिस दल के साथ जिला अधिकारियों द्वारा विध्वंस अभियान चलाया गया। हिंसा की जांच करते समय पुलिस ने पाया कि अधिकांश प्रदर्शनकारियों ने तावड़ू और उसके आसपास पथराव किया था और दुकानों, पुलिस और आम लोगों को निशाना बनाया था।
सीसीटीवी फुटेज और वीडियो का विश्लेषण करते हुए पुलिस ने उन घरों की पहचान की जहां से सबसे ज्यादा पथराव किया गया था। सूत्रों ने कहा कि नूंह में 50 से अधिक स्थानों पर इसी तरह का विध्वंस अभियान चलाया जाएगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि संबंधित एजेंसियों द्वारा विध्वंस किया गया और हमने पुलिस सहायता प्रदान की।

गांवों में कॉम्बिंग अभियान चलाया गया

एसपी नूंह नरेंद्र बिरजानिया ने कहा कि ये निर्माण अवैध थे। हम किसी को भी कानून-व्यवस्था में बाधा डालने की इजाजत नहीं दे सकते। दंगों में शामिल लोगों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। पुलिस की ओर से मेवली, शिकारपुर, जलालपुर और शिंगार गांवों में भी कॉम्बिंग अभियान चलाया गया। 31 जुलाई को विहिप द्वारा आयोजित बृज मंडल यात्रा पर हमला होने और वाहनों को आग लगाने के बाद दंगे भड़क उठे। नूंह में अब तक 55 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गुरुवार को नूंह और गुरुग्राम में स्थिति शांत रही। (IANS Input)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गुरुग्राम (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited