Saras Mela 2024: सरस मेले में 30 राज्यों की 900 महिला कारीगर लेंगी भाग, 25 राज्यों के होंगे स्टॉल

Saras Mela 2024छ गुरुग्राम में 13 अक्टूबर से आयोजित होने वाले सरस मेले में इस बार 30 राज्यों की 900 महिला कारीगर भाग लेंगी। इस बार मेले में 25 राज्यों के स्टॉल लगाए जाएंगे।

Saras Mela 2024

सरस मेला 2024

Saras Mela 2024: गुरुग्राम में 13 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले सरस आजीविका मेले में करीब 30 राज्यों की 900 से अधिक ग्रामीण महिला कारीगर भाग लेंगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ग्रामीण विकास मंत्रालय इस मेले का आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) के साथ मिलकर कर रहा है।

ये आइटम होंगे खास

मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न राज्यों के विभिन्न उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे, जैसे कि टसर साड़ियां, बाघ प्रिंट, गुजरात की पटोला साड़ियां, पश्चिम बंगाल की कांथा साड़ियां, राजस्थानी प्रिंट, मध्य प्रदेश की चंदेरी साड़ियां, हिमाचल-उत्तराखंड के ऊनी उत्पाद और प्राकृतिक खाद्य उत्पाद आदि।
मंत्रालय ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की महिलाओं को जोड़ा जाएगा और उन्हें आजीविका के विभिन्न साधनों के बारे में जानकारी दी जाएगी तथा उनके कौशल विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, एक सरस ‘फूड कोर्ट’ भी स्थापित किया जाएगा, जिसमें लगभग 25 राज्यों के स्टॉल होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। गुरुग्राम (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited