Himachal Rain: हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, 338 सड़कें बंद; अब तक 100 से अधिक की मौत

Himachal Rain: हिमाचल प्रदेश में बारिश ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। भारी बारिश की वजह से हिमाचल के 338 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा राज्य में अब तक बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 30 लोग अभी भी लापता हैं।

Himachal flood

सांकेतिक फोटो।

मुख्य बातें
  • हिमाचल में शनिवार तक येलो अलर्ट।
  • बारिश के बीच 30 लोग लापता हुए।
  • बारिश से कई योजनाएं प्रभावित हैं।
Himachal Rain: हिमाचल प्रदेश में रविवार से जारी भारी बारिश के कारण जगह-जगह भूस्खलन की घटना घटी है और अचानक आई बाढ़ से चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 338 सड़कें बंद हो गईं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि ऊना के कई क्षेत्र जलमग्न हो गए। उन्होंने बताया कि कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में 31 जुलाई को आई बाढ़ के बाद लापता हुए करीब 30 लोगों को खोजने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है।

कहां-कितनी सड़कें बंद?

अधिकारी ने बताया कि 27 जून से नौ अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। साथ ही हिमाचल प्रदेश को करीब 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि शिमला में 104, मंडी में 71, सिरमौर में 58, चंबा में 55, कुल्लू में 26, सोलन और लाहौल एवं स्पीति में सात-सात, किन्नौर में पांच, कांगड़ा में चार और बिलासपुर जिले में एक सड़क बंद है। पूरे प्रदेश में 338 सड़कें बंद हैं।

शनिवार तक येलो अलर्ट जारी

इसके अलावा बारिश की वजह से सोमवार को 488 बिजली और 116 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं। क्षेत्रीय मौसम विभाग कार्यालय ने शनिवार तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है और मंगलवार तक चंबा, किन्नौर, सिरमौर और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा भी जताया है।

कहां-कितनी बारिश हुई?

मौसम विभाग ने बताया कि रविवार शाम से नागल बांध में 115 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि कसौली में 87 मिमी, ऊना में 56 मिमी, नैना देवी में 82.2 मिमी, जटोन बैराज में 75.4 मिमी, नादौन में 72.5 मिमी, पावंटा साहिब में 62 मिमी, सुजानपुर टीरा में 60.6 मिमी और धौलाकुआं में 56.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि चंबा, मंडी, किन्नौर, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन की खबरें आई हैं।
इनपुट- भाषा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited