यहां आम जनता के लिए खोला गया डबल डेकर फ्लाईओवर, डिप्टी CM ने खुद ली टेस्ट ड्राइव

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में लंबे समय से निर्माणाधीन प्रतीक्षित डबल-डेकर फ्लाईओवर को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। यह नया रेल-सह-सड़क फ्लाईओवर अब वाहनों के लिए सुचारू रूप से चालू रहेगा।

India First Double Decker Flyover Open

डबल डेकर फ्लाईओवर खुला

मुख्य बातें
  • बेंगलुरु में खुला भारत का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर
  • ऊपरी डेक पर मेट्रो लाइन है, निचले डेक पर चलेंगे वाहन
  • डिप्टी सीएम शिवकुमार ने इस पर टेस्ट ड्राइव लिया
बेंगलुरु: जाम के झाम से रोजाना दो चार होने वाली आईटी सिटी बेंगलुरु के लिए बड़ी खुशखबरी है। जी, हां रागीगुड्डा से सेंट्रल सिल्क बोर्ड जंक्शन तक लंबे समय से प्रतीक्षित डबल-डेकर फ्लाईओवर का उद्घाटन कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. ने किया। इस परियोजना के पूर्ण होने से भारी संख्या में लोगों को यातायात में सहूलियत होगी। इसके विकास के लिए सरकार ने 449 करोड़ रुपये का बजट खर्च किया है। यह नया रेल-सह-सड़क फ्लाईओवर अब वाहनों के लिए खुला है और इसमें यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए लूप और रैंप हैं। खुद डिप्टी सीएम शिवकुमार ने इस पर टेस्ट ड्राइव चेक किया।

बेंगलुरु में बनेंगे सिग्नल-मुक्त गलियारे

सीएम शिवकुमार ने इसे बेंगलुरु के लिए "ऐतिहासिक" क्षण बताते हुए कहा कि शहर के भारी ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए 150 किमी लंबे फ्लाईओवर और सिग्नल-मुक्त गलियारे बनाने की योजना पर विचार चल रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह डबल-डेकर सिग्नल-मुक्त फ्लाईओवर सेंट्रल सिल्क बोर्ड जंक्शन के पास स्थित है, जो बाहरी रिंग रोड और होसुर रोड दोनों को काटता है। यह रागीगुड्डा से सेंट्रल सिल्क बोर्ड तक 5.12 किमी तक फैला है, जो रागीगुड्डा से एचएसआर लेआउट और होसुर रोड तक सिग्नल-मुक्त है। इसके खुलने से केआर पुरा और होसुर रोड की ओर जाने वाले यात्रियों के यात्रा के समय में 30 प्रतिशत से अधिक की कटौती होगी।
इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से न्यूज 18 ने लिखा है कि मुख्य फ्लाईओवर चालू है, एचएसआर लेआउट, रागीगुड्डा और बीटीएम लेआउट को जोड़ने वाले रैंप अभी भी निर्माणाधीन हैं और जून 2025 तक तैयार होने की उम्मीद है।

ऊपरी डेक पर मेट्रो लाइन

सबसे बड़ी खासियत है कि डबल डेकर फ्लाईओवर के ऊपरी डेक पर मेट्रो लाइन है, जबकि निचला डेक वाहनों के आवागमन के लिए खोला गया है। मेट्रो परियोजना चरण-2 के तहत रीच-5 लाइन का हिस्सा है, जो आर वी रोड को बोम्मसंद्रा से कनेक्ट करती है। यह रूट 16 स्टेशनों के साथ 19.15 किमी की दूरी तय करता है। इसमें दो इंटरचेंज स्टेशन शामिल हैं, जिनमें से एक जयदेव जंक्शन पर एक रोड अंडरपास, रोड फ्लाईओवर, रीच 5-लाइन मेट्रो प्लेटफॉर्म और रीच 6-लाइन मेट्रो प्लेटफॉर्म है।

निर्माणाधीन येलो लाइन जल्द चलेगी

बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुताबिक, निर्माणाधीन येलो लाइन (Bengaluru Yellow Line Metro) साल के अंत तक चालू होने की उम्मीद है। प्लान के मुताबिक, हर 15 मिनट में कम से कम आठ ट्रेनें संचालित होंगी। येलो लाइन के लिए दूसरी ट्रेन 15 अगस्त तक आने वाली है। प्रमुख सिविल और सिस्टम कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं, और नई ट्रेनों का प्रोटोटाइप परीक्षण चल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited