Holi 2024: होली पर घर जान की है तैयारी, तो यूपी-बिहार की इन स्पेशल ट्रेनों में करें सफर, देखें पूरा शेड्यूल

Holi Special Train: होली का त्योहार आते ही दिल्ली से यूपी और पटना के लोग अपने-अपने घरों की तरफ वापसी करने लगते हैं। अपने परिवार के साथ होली त्योहार मनाने चाहते हैं। लोगों की बढ़ती संख्या को देख भारतीय रेलवे ने दिल्ली से यूपी-बिहार के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं।

Holi Special Train

यूपी-बिहार के लिए होली स्पेशल ट्रेन

Holi Special Train: होली का त्योहार आते ही अपने घर जाने वाले लोगों की तैयारी तेज हो गई है। इसमें सबसे अधिक संख्या यूपी और बिहार के लोगों की होती है। होली के आते ही लोग अपने घरों की ओर वापसी करने लगते हैं। होली से पहले घर पहुंचने के लिए ट्रेनों की बुकिंग चल रही है। ट्रेनें तेजी से हाउस फूल हो रही हैं। ऐसे में घर जाने वाले लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यूपी-बिहार के लोगों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने दिल्ली से कई होली स्पेशल ट्रेन चलाने की जानकारी दी है। यदि आप भी दिल्ली में पढ़ने या काम करने आए हैं और अब होली का त्योहार मनाने घर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। यहां आपको स्पेशल ट्रेन, गाड़ी संख्या, समय और तिथियों की पूरी जानकारी मिलेगी।

आनंद विहार से पटना

दिल्ली के आनंद विहार से पटना के लिए आनंद विहार सुपरफास्ट एसी ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। इस गाड़ी की संख्या 04066 है। इसका संचालन 21, 25 और 28 मार्च को किया जाएगा। ट्रेन रात 11 बजे आनंद विहार रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन शाम 4 बजे पटना पहुंचेगी। ट्रेन दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, वाराणसी, प्रयागराज और गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। इन स्टेशनों पर जाने वाले यात्री भी इस ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

बता दें कि वापसी में इस ट्रेन की संख्या बदलकर 04065 हो जाएगी। पटना से ट्रेन की वापसी 22, 26 और 29 मार्च को होगी। पटना से शाम 5:45 बजे रवाना होने के बाद ये अगले दिन दिल्ली आनंद विहार सुबह 11:20 पहुंचेगी।

दिल्ली से बरौनी

दिल्ली से बरौनी जाने वाले लोगों के लिए भारतीय रेलवे ने दिल्ली फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस की शुरुआत की है। इस ट्रेन की संख्या दिल्ली से जाते हुए 04062 होगी। वहां से वापसी के दौरान ट्रेन संख्या बदलकर 04061 हो जाएगी। ट्रेन दिल्ली से सुबह 8:45 पर रवाना होकर अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, सिवान, छपरा और हाजीपुर से होते हुए बरौनी अगले दिन सुबह 06:30 बजे पहुंचेगी। वापसी में 8 बजे रवाना होकर दिल्ली 7:35 पर पहुंचेगी। ट्रेन का संचालन दिल्ली से 24 मार्च और 31 मार्च को किया जाएगा। बरौनी से इसका संचालन 25 मार्च और 1 मार्च को किया जाएगा।

आनंद विहार से जयनगर

दिल्ली से आनंद विहार आरक्षित फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन जयनगर जाएगी। इसकी गाड़ी संख्या 04060 होगी। बता दें कि जो यात्री मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, वाराणसी, पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पाटलिपुत्र, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी स्टेशन जाना चाहते हैं वो इस ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली से ट्रेन का संचालन 22, 26 और 29 मार्च को सुबह 10:30 किया जाएगा। यहां से रवाना होने के बाद ट्रेन 3:15 पर जयनगर पहुंचेगी। वहीं वापसी में ट्रेन की संख्या 04059 होगी। ट्रेन 23, 27 और 30 मार्च को शाम 5 बजे रवाना होकर अगले दिन 7:55 पर दिल्ली पहुंचेगी।

दिल्ली से दरभंगा

ट्रेन संख्या 04068 दिल्ली फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से दरभंगा के लिए शाम 7:30 बजे रवाना होगी और अगले दिन शाम 4:30 बजे पहुंचेगी। इसका संचालन 22, 26 और 29 मार्च को किया जाएगा। वहीं वापसी में ट्रेन 23, 27 और 30 मार्च को दरभंगा से शाम 6 बजे रवाना होगी और अगले दिन दिल्ली शाम 4:40 बजे पहुंचेगी। मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, बैरगनिया, सीतामढ़ी एवं जनकपुर रोड स्टेशन पर ठहरेगी।

दिल्ली से सीतामढ़ी

दिल्ली आरक्षित फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन संख्या 04004 दिल्ली से 22, 26 और 29 मार्च को चलेगी। ट्रेन देर रात 12 बजे रवाना होगी और अगले दिन रात 10 बजे सीतामढ़ी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन की संख्या 04003 होगी। वापसी में ट्रेन 22, 26 और 29 मार्च को दिल्ली से रात 23:30 बजे रवाना होकर दिल्ली रात 1:

30 पहुंचेगी। ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल और बैरगनिया स्टेशन पर रुकेगी।

दिल्ली से सहरसा

दिल्ली से आनंदन विहार से सहरसा के लिए आनंद विहार फेस्टिव स्पेशन ट्रेन संख्या 01664 का संचालन किया जा रहा है। ट्रेन सुबह 11:10 पर रवाना होकर अगले दिन 11:20 पर सहरता पहुंचेगी। इस दौरान ये मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, गोरखपुर, देवरिया सदर, सिवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दलसिंहसराय, बरौनी, बेगुसराय, खगड़िया और समिरी बख्तियारपुर से होकर गुजरेगी। ट्रेन केवल एक दिन 25 मार्च को चलेगी और 27 मार्च को वापसी में सहरसा से 9:30 पर रवाना होकर अगले दिन दोपहर 1:55 पर दिल्ली पहुंचेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited