बदलने वाली है भारतीय रेल की सूरत, जल्द लागू होगा ये मेगा प्लान; मिलेंगी वर्ल्डक्लास सुविधाएं

भारतीय रेलवे की सूरत जल्द ही बदलने वाली है। रेलवे ने चुनाव के बाद जबरदस्त बदलाव की तैयारी कर ली है। इस बदलाव का सीधा फायदा रेलवे यात्रियों को होगा। इसमें उन्हें 24 घंटे में रिफंड मिलने के साथ ही उनके लिए एक सुपर ऐप बनाने की बात भी कही गई है।

Indian-railways

भारतीय रेलवे

देश में इस समय लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) का जबरदस्त शोर है। आज यानी शुक्रवार 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हो चुका है और सातवें व आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा। इसके बाद 4 जून 2024 को मतगणना होगी। हर किसी को 4 जून का इंतजार है, क्योंकि इसी दिन पता चलेगा... देश को अगले पांच साल तक कौन चलाएगा। लेकिन भारतीय रेलवे ने 4 जून के बाद के लिए जबरदस्त तैयारी की हुई है। रेलवे ने चुनाव के बाद 100 दिन का प्लान तैयार किया है, जिसके जरिए भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों को अचंभित किया जा सके और उनके एक्सपीरियंस को और बेहतर किया जा सके।
भारतीय रेलवे ने जो 100 दिन का प्लान बनाया है उसमें कई पैसेंजर फ्रैंडली कदम हैं। बात करें उन पहल की तो इसमें 24 घंटे में टिकट रिफंड स्कीम भी शामिल है। इसके अलावा रेलवे सेवाओं के लिए एक कॉम्प्रीहेंसिव सुपर ऐप बनाने और स्लीपर वंदे भारत के साथ ही तीन इकोनॉमिक कॉरिडोर शुरू करने की बात भी कही गई है।

ये हो गया तो सिरदर्दी दूर होगी

रेलवे से रिफंड मिलने में आपको भी सिरदर्द का शिकार होना पड़ा होगा। अभी जहां रिफंड आने में तीन दिन से 1 हफ्ते तक का समय लग जाता है। यात्री बार-बार उस रिफंड का स्टेटस देखता रहता है और इस दौरान उसकी मेहनत का पैसा उसके काम नहीं आ पाता। चुनाव के बाद रेलवे के 100 दिन के प्लान में 24 घंटे के अंदर रिफंड की बात कही गई है।

सुपर ऐप से मिलेंगी सुविधाएं

रेलवे ने एक सुपर ऐप डेवेलप करने की बात भी कही है। इसमें रेलवे से जुड़ी कई सुविधाएं होंगी, फिर चाहे वह टिकट बुक करने की सुविधा हो या टिकट कैंसिल करने की। इसके अलावा इसी ऐप में लाइव ट्रेन ट्रैकिंग और भोजन भी बुक करा पाएंगे।

नई इंश्योरेंस स्कीम भी लागू होगी

रेलवे के 100 दिन के एजेंडा में इंश्योरेंस स्कीम की भी बात कही गई है। रेल में यात्रा करने वाले हर यात्री को पीएम रेल यात्री बीमा योजना से जोड़ा जाएगा। रेलवे को मॉडर्न बनाने के लिए अगले 5 साल में 10 से 12 लाख करोड़ का खर्च किया जाएगा। इससे रेलवे के पूरे सिस्टम को बदलकर, विश्व स्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी।

तीन कैटेगरी की वंदे भारत

चुनाव के बाद रेलवे ने तीन कैटेगरी में वंदे भारत ट्रेनें चलाने का प्लान बनाया है। इसमें 100 किमी से कम दूरी के लिए वंदे भारत मेट्रो चलाई जाएंगी, जबकि 100 से 550 किमी के रूट पर वंदे भारत चेयर कार चलाई जाएंगी, जो अभी चल भी रही हैं। इसके बाद 550 किमी से ज्यादा के रूट पर स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्लान रेलवे ने तैयार किया है। बता दें कि फिलहाल देश में 50 रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

देश में चलेंगी कई बुलेट ट्रेन

अहमदाबाद-मुंबई रूट पर अप्रैल 2029 में बुलेट ट्रेन का ऑपरेशन शुरू हो जाएगा। इसके अलावा उत्तर भारत, दक्षिण भारत और पूर्वी भारत में भी तीन अतिरिक्त बुलेट ट्रेन चलाने के लिए फीजिब्लिटी देखी जाएगी। रेलवे ने तीन इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने की योजना बनाई है, जिसमें 40 हजार किलोमीटर की दूरी को कवर किया जाएगा और इसमें 10 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश किया जाएगा।

स्टेशनों की दशा सुधारी जाएगी

देशभर में 1300 से ज्यादा स्टेशनों को प्राइवेट कंपनियों की मदद से मॉडर्न बनाया जाएगा। यह अपग्रेडिड स्टेशनों में कई विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी, जिसमें शॉपिंग मॉल से लेकर एयरपोर्ट की तरह वेटिंग लाउंज भी होंगे। इसके अलावा मेट्रो नेटवर्क को भी कई अन्य शहरों में फैलाया जाएगा। बता दें कि इस समय देश के 20 शहरों में मेट्रो ऑपरेशनल है या उसका काम चल रहा है। रैपिड रेल की तरह ही कई अन्य हाई फ्रिक्वेंसी ट्रेन चलाई जाएंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited