Ayodhya News: अयोध्या में इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का आयोजन, योगी सरकार के विजन के अनुसार होगी तैयारी

Ayodhya News: अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की हर्षोल्लास को और बढ़ाने के लिए इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन सीएम योगी के विजन के आधार पर किया जा रहा है।

International Kite Festival Will be organize in Ayodhya As Per CM Yogi Vision

अयोध्या में इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का होगा आयोजन

Ayodhya News: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस शुभ अवसर की तैयारी जोरों पर की जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में अब अधिक समय बाकी नहीं रह गया है। इस कार्यक्रम के साथ लोगों के हर्षोल्लास को बढ़ाने के लिए सरकार तमाम प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा तैयार कर रही है। इस प्रकार से न केवल देश में बल्कि अयोध्या दुनिया में भी चर्चा का केंद्र बन जाएगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार अयोध्या में इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का आयोजन करने के लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही इसका आयोजन भी किया जाएगा। संभावना के अनुसार बात करें तो इस फेस्टिवल का आयोजन प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले यानी 19 से लेकर 21 जनवरी के दौरान किया जा सकता है।

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का किया अयोध्या में होगा आयोजन

अयोध्या में सीएम योगी के विजन के अनुसार आयोजित होने वाले इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में देश-दुनिया से प्रख्यात पतंगबाजों को आमंत्रित किया जाएगा। ये लोग इंटरनेशनल फेस्टिवल में पतंग उड़ाने की अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने का पूरा जिम्मा अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा एक प्राइवेट एजेंसी को दिया जाएगा है। बता दें कि इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का आयोजन देश-विदेश में आयोजित होने वाले काइट फेस्टिवल से प्रेरणा लेकर किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए एजेंसी की नियुक्ति रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल फॉर्मेट माध्यम से की जाएगी। इसके आधार पर एजेंसी के निर्धारण की प्रक्रिया 8 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी। उसके बाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

दो दिन के फॉर्मेट पर आयोजित होगा काइट फेस्टिवल

अयोध्या में इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल को दो दिन के फॉर्मेट के आधार पर आयोजित किया जाएगा। या तो काइट फेस्टिवल 19-20 जनवरी को होगा या फिर इसका आयोजन 20 से 21 जनवरी के बीच किया जाएगा। इस फेस्टिवल का आयोजन फाइनल रोडमैप रोलआउट होने के बाद किया जाएगा।

कितने लोगों की क्षमता होगी विजिटर्स एरिया की

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल के विजिटर्स एरिया को 750 लोगों के बैठने की क्षमता के अनुसार तैयार किया जाएगा। इसमें वीवीआईपी लोगों के लिए लाउंज का निर्माण किया जाएगा। इस लाउंज में 50 वीवीआईपी सोफा लगाए जाएंगे। इसके अलावा 350-350 कुशंड चेयर्स व अन्य चेयर की व्यवस्था की जाएगी। इंटरनेशनल कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करने पड़े इसे ध्यान में रखते हुए वॉलंटियर्स व होस्टेसेस की तैनाती की जाएगी।

इतना ही नहीं यहां फूड काउंटर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। कोई भी फेस्टिवल बिना खाने के पूरा नहीं हो सकता है आने वाले लोग काइट फेस्टिवल के साथ खाने का लुत्फ भी उठा सकें इसे ध्यान में रखते हुए फूड काउंटर तैयार किया जाएगा। यहां के खाने में आपको अवधी जायका भी मिलेगा। कार्यक्रम की फिल्मिंग के लिए हाई क्वालिटी कैमरा का सेटअप किया जाएगा और साउंड सिस्टम का भी इंतजाम किया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited