Tripura News: 26 फरवरी से शुरू होगा इंटरनेशनल कठपुतली महोत्सव, देश-विदेश से शामिल होंगे कलाकार

त्रिपुरा में इंटरनेशनल कठपुतली महोत्सव का आयोजन होने वाला है। यह तीन दिवसीय महोत्सव 26 फरवरी से शुरू हो रहा है, जिसमें देश-विदेश के कठपुतली थिएटर समूह भाग लेंगे। इसका आयोजन त्रिपुरा कठपुतली थिएटर के 50 साल पूरे होने के जश्न पर हो रहा है।

International Puppet Festival

त्रिपुरा इंटरनेशनल कठपुतली महोत्सव

तस्वीर साभार : IANS
त्रिपुरा में 26 फरवरी से शुरू होने वाले अपने पहले 'त्रिपुरा अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव' की मेजबानी के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के साथ-साथ भारतीय राज्यों के कठपुतली थिएटर समूह भी भाग लेंगे। त्रिपुरा कठपुतली थिएटर के निदेशक प्रभितंगसु दास ने कहा कि तीन दिवसीय (26-28 फरवरी) महोत्सव में अमेरिका, ब्राजील, स्पेन और बांग्लादेश के कठपुतली थिएटर समूह और नई दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मेजबान त्रिपुरा के छह समूह भाग लेंगे।

50 साल पूरे होने पर जश्न

दास ने सोमवार को बताया कि अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव का आयोजन त्रिपुरा कठपुतली थिएटर के 50 साल पूरे होने के जश्न के रूप में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी को समापन दिवस पर,“थिएटर और कठपुतली सीखने और जागरूकता के दो प्रभावशाली उपकरण है विषय पर एक सेमिनार भी आयोजित किया जाएगा।" दास को समकालीन कठपुतली में उनके योगदान के लिए 2016 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के अलावा कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

कलाकारों को मुफ्त में ट्रेनिंग

दास ने कहा कि त्रिपुरा कठपुतली थिएटर समूह विभिन्न विषयों पर कठपुतली शो करने के अलावा कलाकारों को मुफ्त में प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहा है। त्रिपुरा कठपुतली थियेटर समूह, जिसने दुनिया के कई देशों और देश के विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन किया है, ने पारंपरिक "पुतुल नाच" (कठपुतली नृत्य) के माध्यम से कोविड-19 महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया था, जिससे लोगों का ध्यान उस तरफ गया और सराहना मिली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited