Best Place to Visit Near Jaipur: नए साल का जश्न मनाइए यहां, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क है बेस्ट, हाथी पर बैठ लें जंगल सफारी का मजा

Best Place to Visit Near Jaipur: इस बार न्यू ईयर पर कुछ अलग एक्पीरियंस को लेकर प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए नाहरगढ़ जैविक उद्यान बेहतरीन विकल्प है। आप परिवार सहित यहां आकर विंटर वैकेशंस को अविस्मरणीय यादगार बना सकते हैं। जयपुर शहर से नाहरगढ़ जैविक उद्यान करीब 12 किमी की दूरी पर अरावली की पहाड़ियों में दिल्ली-जयपुर एनएच पर स्थित है। यहां आप कार व बस से आ सकते हैं। इसके अलावा यहां आपको ठेठ मारवाड़ी अंदाज में बनें व्यंजनों का लुत्फ उठाने का अवसर मिलेगा।

Best Places Near jaipur.

विंटर वैकेशन में जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जाना बेस्ट (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • नाहरगढ़ में दिखेगा आपको कुदरत का अनुपम सौंदर्य
  • हाथी गांव में हाथियों को देखना आपको रोमांच से भर देगा
  • जल महल की पाल पर बैठकर निहार सकते हैं पक्षियों की अठखेलियां
Best Place to Visit Near Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर अपनी समृद्ध संस्कृति, अतुलनीय कला और राजसी परंपरा के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। यहां साल भर पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। यहां पुराने किले, महल, उद्यान, झीलें व अरावली की पहाड़ियों के खूबसूरत नजारों के अलावा और भी बहुत कुछ देखने को है। शहर के नजदीक ही नाहरगढ़ जैविक उद्यान वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको वन्यजीवों को बहुत करीब से देखने का मौका मिलेगा।
अगर इस बार न्यू ईयर पर कुछ अलग एक्पीरियंस के लिए प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए नाहरगढ़ जैविक उद्यान बेहतरीन विकल्प है। आप परिवार सहित यहां आकर विंटर वैकेशंस को अविस्मरणीय यादगार बना सकते हैं। जयपुर शहर से नाहरगढ़ जैविक उद्यान करीब 12 किमी की दूरी पर अरावली की पहाड़ियों में दिल्ली-जयपुर एनएच पर स्थित है। यहां आप कार व बस से आ सकते हैं। इसके अलावा यहां आपको ठेठ मारवाड़ी अंदाज में बनें व्यंजनों का लुत्फ उठाने का अवसर मिलेगा। तो फिर देर किस बात की, जल्द अपने विंटर वैकेशन प्लान में शामिल कीजिए इस खूबसूरत डेस्टिनेशन को।

सुनें टाइगर की दहाड़

बता दें कि, नाहरगढ़ जैविक उद्यान करीब 720 हेक्टेयर में फैला है। यहां आपको बर्ड्स की 285 प्रजातियां व खास तौर पर बड़े पैमाने पर बया के घोंसले देखने को मिलेंगे। इसके अलावा लॉयन, टाइगर, लेपर्ड के अलावा कई जंगली जानवर देखने को मिलेंगे। वहीं वनस्पतियों की कई प्रजातियां भी यहां मौजूद हैं। बेहद सुंदर उद्यान का निर्माण ग्रेनाइट चट्टानों और हार्ड मेटामॉर्फिक रॉक इस्तेमाल कर किया गया है। जो कि, सैलानियों को आकर्षित करता है। पास ही हाथी गांव भी देखने का मौका मिलेगा। यहां आप जंगल सफारी का आनंद हाथी पर बैठकर भी उठा सकते हैं।

जलमहल में देखें बर्ड्स की अठखेलियां

नाहरगढ़ से लौटते समय आप जयपुर में जलमहल को निहार सकते हैं। सर्दियों के मौसम में इस समय आपको जल महल की पाल पर बैठकर जलीय पक्षियों की कई प्रजातियों की अठखेलियां देखने का मौका मिलेगा। दूर तक फैले जल महल में बोटिंग भी कर सकते हैं। वहीं इसके किनारे पर मौजूद पार्कों में बैठकर लजीज स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Times Now Digital author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited