Best Places to Visit Near Jaipur: ये हैं जयपुर के नजदीक 5 टूरिस्ट स्पॉट, तो फिर देर किस बात की, जल्दी बनाएं विंटर हॉलीडे में यहां आने का प्लान

Best Places to Visit Near Jaipur: जयपुर सहित इसके आस पास यादों में संजोने के लिए कई बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां विजिट करने पर आपको राजस्थान के कल्चर और शाही जीवन शैली के बारे में करीब से जानने का मौका मिलेगा। जयपुर के निकट 50 से 200 किमी के दायरे में स्थित इन टूरिस्ट प्लेसों की सूची आपको इनके भव्य आकर्षणों का पता लगाने में मदद करेगी। इन सभी पर्यटन स्थलों तक जयपुर के सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता हैं।

Jaipur News

भरतपुर के केवलादेव नेशनल पार्क की झील में अठखेलियां करते सैलानी परिंदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • भरतपुर का केवलादेव पार्क प्रकृति का अनमोल उपहार
  • सांभर का पिंक साल्ट करता है हर एक को आकर्षित
  • रेगिस्तान में हवेलियों से गुलजार है मिट्टी के टीले
Best Places to Visit Near Jaipur: इस बार सर्दियों के हॉलीडे प्लान में आप पुराने किले, मंदिर, पार्क, खूबसूरत झीलों के अलावा रजवाड़ी इतिहास को देखना- जानना चाहते हैं तो फिर देर किस बात की जयपुर आइए। जयपुर सहित इसके आस पास यादों में संजोने के लिए कई बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां विजिट करने पर आपको राजस्थान की कल्चर और शाही जीवन शैली के बारे में करीब से जानने का मौका मिलेगा। जयपुर के निकट 50 से 200 किमी के दायरे में स्थित इन टूरिस्ट प्लेसों की सूची आपको इनके भव्य आकर्षणों का पता लगाने में मदद करेगी। इन सभी पर्यटन स्थलों तक जयपुर से सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता हैं। तो देर किस बात की छुट्टियां बिताने के लिए आपको बताते हैं जयपुर के निकट की खास उन 5 जगहों के बारे में जिन्हें देख आप मोहित हुए बिना नहीं रह सकेंगे।

नवाबों का शहर टोंक - जयपुर से दूरी 90 किमी

जयपुर से 90 किमी की दूरी पर जयपुर कोटा एनएच पर स्थित टोंक राजस्थान का एक छोटा और अजूबों से भरा शहर है। यह शहर जयपुर के पास सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। तहजीबी कल्चर से भरे इस शहर को राजस्थान के लखनऊ के तौर पर भी जाना जाता है। टोंक में पुरानी हवेलियों और मस्जिदों की भरमार है। यहां नवाबों के दौर में बनी इमारतों और हवेलियां वास्तुकला की नायाब नजीर है। आप यहां पर पुरानी बावड़ी, बीसलपुर बांध, शिवाजी गार्डन, रसिया की टेकरी, ऐतिहासिक घंटाघर, जामा मस्जिद व राजमहल को निहार सकते हैं।

रेगिस्तान में हवेलियों का शहर मंडावा - जयपुर से दूरी 168

वीरों की धरती कहे जाने वाले रेगिस्तान का शेखावाटी इलाका जो कि, अपनी शानदार हवेलियों और तोरणद्वार के लिए फेमस है। जयपुर से करीब 168 किमी की दूरी पर स्थित इस छोटे से कस्बे मंडावा में एक से बढ़कर एक पुरानी हवेलियां हैं। जिनमें फ्रेस्को व मुरालको पद्धति से बने भित्ति चित्र हर किसी को आकर्षित करते हैं। कई हवेलियों में तो सोने की पच्चीकारी के भी नायाब चित्र बनें हैं। बता दें कि, यहां पर बॉलीवुड की कई फिल्मों की शुटिंग होती रहती है। रेगिस्तान की चमकदार मिट्टी के टीले अद्भुत लगते हैं। यहां पुराने समय की ओपन आर्ट गैलरी देखने के लायक है।

सांभर झील की पहचान पिंक साल्ट - जयपुर से दूरी 96 किमी

आप सफेद नकम तो रोज देखते हो, मगर आपको नमक का कलर गुलाबी बताएं तो होगा ना आश्चर्य। जी हां ये बिल्कुल सही है कि, जयपुर से करीब 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सांभर झील। इसे इंडिया की सबसे बड़ी नमक की झील होने का दर्जा प्राप्त है। यहां पर पहाड़ों से बहकर आए हुए बारिश के पानी से नमक बनता है, जिसका रंग हल्का गुलाबी होता है। झील के बीच चलने वाली नेरो मीटर गेज की रेलगाड़ी प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। झील में इस समय सैलानी परिंदों को देखना हर किसी को रोमांचित करता है। इसके अलावा यहां पर खुदाई में निकला प्राचीन कस्बा भी देखने लायक है।

साइबेरियन क्रेन देखने हैं तो भरतपुर जाएं - जयपुर से दूरी 180 किमी

जयपुर - आगरा मार्ग पर स्थित राजस्थान के ब्रज इलाके में स्थित है भरतपुर। यह जयपुर के पास प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। भरतपुर केवलादेव नेशनल पार्क के तौर पर मशहूर है। बता दें कि, पार्क में देशी- विदेशी पक्षियों और वन्यजीवों की 370 प्रजातियां देखी जा सकती हैं। इसके अलावा सर्दियों में विशालकाय अजगरों को धूप सेंकते भी निहारा जा सकता है। पार्क की सबसे अहम खासियत ये है कि, यहां पर खत्म हो रही साइबेरियन क्रेन को देख जा सकता है। वर्ष 1985 में केवलादेव नेशनल पार्क को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों की सूची में जोड़ा गया था। इसके अलावा रियासतकालीन बांके बिहारी मंदिर और लोहागढ़ फोर्ट भी देखने के लिए प्रमुख स्थान हैं।

अरावली की गोद में बसा है खूबसूरत गांव सामोद - जयपुर से दूरी 42 किमी

अरावली की पहाड़ियों की गोद में बसा है सामोद गांव। ये गांव जयपुर से करीब 42 किमी की दूरी पर स्थित और हरे-भरे नजारों से घिरा, सामोद शेखावाटी क्षेत्र में स्थित है। यहां आपको रेगिस्तान व पहाड़ों का मनमोहक मिश्रण देखने को मिलेगा। सामोद में खास तौर पर भव्य पुराना शिवगढ़ किला और हवेलियां हैं। इसके अलावा रजवाड़ी समय में बनें कई बड़े उद्यान भी देखने को मिलेंगे। सामोद में आपको राजस्थानी लजीज पकवानों को चखने का आनंद भी मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited