राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम हुए कम, राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पेट्रोल-डीजल पर दो प्रतिशत वैट घटाने की घोषणा की। राज्य में लंबे समय से वैट घटाने की मांग की जा रही थी। इसके साथ ही कर्मचारियों का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है।

Petrol Diesel

सीएम भजनलाल शर्मा।

VAT Reduce in Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर दो प्रतिशत वैट घटाने (VAT Reduce) की घोषणा की। राज्य में लंबे समय से वैट घटाने की मांग की जा रही थी। पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर वैट घटाने को लेकर राज्य में पेट्रोल पंप संचालकों ने दो दिवसीय हड़ताल भी किया था। इसके बाद राज्य सरकार ने यह फैसला लिया। इसके साथ ही राज्य सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी चार प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की।

भजनलाल शर्मा ने घोषणा

पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि हमारी सरकार 'सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय' को समर्पित है और पीएम मोदी की एक और गारंटी पूरी हुई।

पेट्रोल-डीजल पर इतने रुपये घटाए गए

सीएम ने कहा, 'रंगोत्सव के महापर्व होली से पूर्व प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देते हुए हमारी सरकार ने पेट्रोल पर 1.40 रुपये से 5.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.34 रुपये से 4.85 रुपये प्रति लीटर की दरों में कटौती की है।' मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक-कल्याण को समर्पित इस निर्णय से समाज का हर वर्ग समान रूप से लाभान्वित होगा और उन्होंने पूरे प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी।

कई जगह पर अलग-अलग रेट

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमने पेट्रोल-डीजल के दाम में भी विसंगतियां दूर की। सीएम शर्मा ने कहा कि हमने वैट में दो फीसदी की कटौती की है। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर में ही पेट्रोल के अलग-अलग दाम थे। उन्होंने बताया कि 5.50 रुपये से भी ज्यादा का अंतर था।

चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

बता दें कि पेट्रोल-डीजल पर दो फीसदी वैट घटाने से 1500 करोड़ का सालाना अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। इसके अलावा चार फीसदी डीए बढ़ने के कारण 1640 करोड़ का सालाना बोझ आएगा। सीएम ने कहा कि केंद्र के अनुरूप हमने चार फीसदी डीए बढ़ाया है। राज्य में अब महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसद हुआ। चार लाख 40 हजार पेनशनर्स को भी लाभ मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited