Temples to Visit in Jaipur: आस्था और संस्कृति के प्रतीक हैं जयपुर के ये प्रसिद्ध मंदिर, अपने टूर में इनके दर्शन जरूर करें शामिल

Famous Temple to Visit in Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर जहां अपनी गुलाबी शाही शान के लिए मशहूर है, वहीं मंदिरों को लेकर भी यह शहर बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप जयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मंदिरों को देखना न भूलें जो अपनी भव्यता और आस्था के लिए मशहूर हैं। यहां देखें जयपुर के प्रसिद्ध मंदिर।

Temples to Visit in Jaipur: आस्था और संस्कृति के प्रतीक हैं जयपुर के ये प्रसिद्ध मंदिर, अपने टूर में इनके दर्शन जरूर करें शामिल
Temples to Visit in Jaipur: अपनी विरासत सुंदरता और महलों से जाना जाने वाला जयपुर भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है । यहां हर साल हजारों की तादाद में पर्यटक आते हैं यहां के महलों के बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं जयपुर एक अध्यात्मिक शहर भी है यहां पर जगह-जगह ऐसे मंदिर हैं जिन्हें देखकर मन मंत्रमुग्ध हो जाता है यह शहर अपने धार्मिक संवर्धन और सुंदर वास्तुशिल्प वाले मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है जयपुर में आपको कई ऐसे मंदिर देखने को मिल जाएंगे अगर आप भी जयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन मंदिरों में दर्शन करने जरूर जाएं।

Famous Temple to Visit in Jaipur

1. जयपुर का बिरला मंदिर
सफेद संगमरमर से बना यह मंदिर कांच की खिड़कियों से सजाया गया है यहां पर विष्णु भगवान और लक्ष्मी मां की सफेद संगमरमर की मूर्तियां है। यह सुंदर मन्दिर अपनी स्थापत्य सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है यहां लक्ष्मी नारायण के दर्शन करने के लिए दूर-दूर तक लोग आते हैं इस मंदिर का निर्माण बिरला परिवार ने करवाया था। जयपुर का बिरला मंदिर सबसे अच्छे मंदिरों में से एक है। यह जयपुर के जवाहर में स्थित है।
2. जयपुर का गोविंद देवजी मंदिर
सिटी पैलेस में स्थित गोविंद देव जी मंदिर कृष्ण भगवान को समर्पित है यहां मौजूद भगवान कृष्ण की मूर्ति को राजा सवाई जयसिंह द्वितीय वृंदावन से लाए थे इस मंदिर की कला आकृति बहुत सुंदर उकेरी गई है। अद्भुत स्थापत्य कौशल के अलावा मंदिर में एक महान पौराणिक तथ्य भी है। इसका इतिहास जानने के लिए गोविंद देव जी मंदिर का भ्रमण जरूर करें।
3. जयपुर का गलता जी मंदिर
जयपुर के तीर्थ स्थलों में प्रमुख गलता जी मंदिर एक अद्भुत मंदिर है। इसे एक गलता कुंड है जिसे बेहद पवित्र माना जाता है। कहा जाता है कि इस पानी से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है । इस कुंड का पानी पूरे वर्ष सामान रहता है यह कभी भी नहीं सूखता।
4. जयपुर का शिला देवी मन्दिर
जयपुर के ऐतिहासिक मंदिरों में से एक शिला देवी मंदिर अपनी अनूठी विशेषताओं और समृद्ध ऐतिहासिक तथ्यों के लिए जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार जब अंबर के प्रथम राजा मान सिंह को राजा केदार ने हराया था तब उन्होंने माता शीला देवी से आशीर्वाद मांगा था। शीला देवी ने राजा के सपने में आकर उन्हें आशीर्वाद दिया था।
5. जयपुर का गढ़ गणेश
जयगढ़ किले के पास स्थित गढ़ गणेश मंदिर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान गणेश के विग्रह पुरुष कृति के रूप में पूजा की जाती है। 19वीं सदी में इस खास मंदिर का निर्माण महाराजा सवाई मानसिंह ने करवाया था यहां मौजूद गणेश प्रतिमा की खासियत यह है कि दूरबीन से इसे सिटी पैलेस के चंद्र महल से देखा जा सकता है। भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं।
6. जयपुर का मोती डूंगरी मंदिर
जयपुर से 6 किलोमीटर दूर स्थित मोती डूंगरी मंदिर भगवान गणेश की समर्पित है इस मंदिर का नाम किले के नाम पर पड़ा इस मंदिर की सबसे अलग बात यह है कि यहां भगवान गणेश की सूंड दाईं ओर की बजाय दाई ओर मुड़ी हुई है मंदिर की वास्तुकला भी शानदार है और यह नागर शैली के मंदिर जैसा दिखता है।
7. जयपुर का तारकेश्वर महादेव मंदिर
महादेव के भगत इस मंदिर के दर्शन करने आते है। इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां शिवलिंग धरती से स्वयं प्रकट हुआ है। काले पत्थर के शिवलिंग के साथ यह संगमरमर का फर्श भी है। यहां नंदी की मूर्ति भी बनाई गई है। महाशिवरात्रि, अन्न कूट और नरसिंह लीला जैसे अवसरों पर भव्य आयोजन होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

मेधा चावला author

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी रोहतक की रहने वाली हूं। कई फील्ड्स में करियर की प्लानिंग करते-करते शब्दों की लय इतनी पसंद आई कि फिर पत्रकारिता से जुड़ गई।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited