होली और खाटूश्याम की भीड़ को देखते हुए चलेंगी दो स्पेशल ट्रेनें; पटना, जयपुर, प्रयागराज, कानपुर, आगरा को होगा फायदा

होली और खाटूश्याम में भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से लोगों को होली के बाद अपने घर या घर से कार्यस्थल तक आने में आसानी होगी। दानापुर तक चलने वाली स्पेशल ट्रेन से यूपी के कई शहरों को भी लाभ होगा।

Indian-Railway

Indian Railways

खाटूश्याम के दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु सालभर आते हैं। हर एकादशी पर यहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है। हाल में फाल्गुन एकादशी, जिसे रंगभरी एकादशी भी कहते हैं, उस समय काफी भीड़ देखने को मिली। दरअसल, एकादशी पर बाबा खाटूश्याम का मुख्य मेला आयोजित होता है। खाटूश्याम के लक्खी मेले में देश और दुनिया से बड़ी संख्या में श्याम भक्त पहुंचते हैं। बता दें कि मेले के 10वें दिन यहां 10 लाख से अधिक श्रद्धालु ने बाबा के दर्शन करने पहुंचे थे। अब भी खाटूश्याम में श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ है। भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

जयपुर-नारनौल-जयपुर स्पेशल

रेलवे ने इस भीड़ को देखते हुए राजस्थान की राजधानी जयपुर और नारनौल के बीच जयपुर-नारनौल-जयपुर स्पेशल ट्रेन की घोषणा की है। रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने जानकारी दी कि जयपुर-नारनौल-जयपुर स्पेशल ट्रेन 26 मार्च तक चार ट्रिप मारेगी। यह ट्रेन जयपुर से सुबह 10.40 बजे चलकर दोपहर 2.05 बजे नारनौल पहुंचेगी। इसके बाद वापसी में ट्रेन दोपहर 2.30 बजे नारनौल से रवाना होकर शाम 6.30 बजे राजधानी जयपुर पहुंचेगी।
इस स्पेशल ट्रेन ढेहर का बालाजी, नींदड़ बैनाड़, चौमूं सामोद, गोविन्दगढ़ मलिकपुर, रींगस, श्रीमाधोपुर, कावंट, नीमकाथाना, मांवडा, डाबला और निजामपुर स्टेशनों पर रुकेगी। इससे इन स्टेशनों के आसपास के कई शहरों और गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा।

दानापुर-जयपुर स्पेशल

रेलवे ने बिहार के लोगों को होली की सौगात दी है। दानापुर से जयपुर के बीच भी होली स्पेशल चलाई जा रही है। ट्रेन नंबर 03281 दानापुर-खातीपुरा (जयपुर) स्पेशल ट्रेन 7 अप्रैल और 13 अप्रैल को दो ट्रिप लेगी। यह ट्रेन रात 9.45 बजे दानापुर से चलेगी और अगले दिन शाम 5 बजे जयपुर के खातीपुरा स्टेशन पर पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 03282 जयपुर से दानापुर के लिए 8 और 14 अप्रैल को चलेगी। यह ट्रेन खातीपुर स्टेशन से रात 11.30 बजे रवाना होकर, दुसरे दिन रात 9.15 बजे दानापुर पहुंचेगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी स्पेशल ट्रेन

जयपुर और दानापुर के बीच चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन रास्ते में आरा,बक्सर, पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल, टूंडला, आगरा फोर्ट, भरतपुर और दौसा स्टेशनों पर रुकेगी। इस स्टेशल ट्रेन में 1 सेकंड एसी, 2 थर्ड एसी, 10 स्लीपर और 4 जनरल कोच होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited