Jaipur-Bandikui Expressway का काम लगभग पूरा, सिर्फ तीन घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली में इंडिया गेट से जयपुर के हवा महल!

दिल्ली और जयपुर की बीच दूरियां सिमट रही हैं। दूरियां, धीरे-धीरे नजदीकियों में बदल रही हैं। Jaipur-Bandikui expressway का काम भी 80 फीसद पूरा हो गया है। इस एक्सप्रेसवे के खुलने से दिल्ली और जयपुर के बीच सिर्फ 3 घंटे की दूरी रह जाएगी। वंदे भारत ट्रेन से भी जल्दी आप अपनी गाड़ी से जयपुर से दिल्ली पहुंच जाएंगे।

Jaipur-Bandikui Expressway.

जयपुर-बांदीकुई एक्सप्रेसवे

देश की राजधानी दिल्ली से राजाओं की धरती राजस्थान के गुलाबी शहर जयपुर पहुंचना अब और भी आसान होने जा रहा है। दिल्ली से जयपुर के बीच अभी जो 5-6 घंटे का समय लगता है, उसे कुछ ही समय बाद आप सिर्फ 3 घंटे में पूरा कर लेंगे। जी हां ऐसा संभव है, क्योंकि जयपुर-बांदीकुई एक्सप्रेसवेस (Jaipur-Bandikui expressway) प्रोजेक्ट लगभग तैयार हो गया है। इस एक्सप्रेसवे के बनने से दिल्ली और जयपुर और भी करीब आ जाएंगे। चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ -

वंदे भारत से पहले पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर

Jaipur-Bandikui expressway का काम अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इसके पूरा होने से दिल्ली और जयपुर के बीच सफर में लगने वाले समय की बचत होगी। दरअसल यह एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) का एक लिंक एक्सप्रेसवे (Jaipur Link Expressway) है। Jaipur-Bandikui expressway का काम पूरा हो जाने और इसके जनता के लिए खुल जाने के बाद आप वंदे भारत से भी पहले दिल्ली से जयपुर पहुंच जाएंगे। जी हां, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और फिर Jaipur-Bandikui expressway का इस्तेमाल करके आप सिर्फ 3 घंटे में जयपुर पहुंच जाएंगे, जबकि वंदे भारत ट्रेन को दिल्ली से जयपुर पहुंचने में साढ़े तीन घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

80 फीसद काम पूरा

Delhi-Mumbai expressway से जुड़ने वाले 67 किलोमीटर लंबे Jaipur-Bandikui expressway का काम लगभग 80 फीसद पूरा हो चुका है। इस लिंक एक्सप्रेसवे को 4 लेन बनाया जा रहा है। इस लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण में रुकावट बन रहे 250 दुकानों, घरों और अन्य संरचनाओं को सफलतापूर्वक रास्ते से हटा दिया गया है और सभी प्रभावित लोगों को कुल 14 करोड़, 54 लाख रुपये का मुआवजा भी दिया जा चुका है।
आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली और जयपुर के बीच सफर में लगने वाले कई घंटों का सफर इस एक्सप्रेसवे के बनने से सिमटकर 3 घंटे में पूरा हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ दौसा में एक क्लोवर लीफ से जुड़ा यह एक्सप्रेसवे जयपुर के दक्षिणी रिंग रोड (Southern Ring Road) और आगरा-जयपुर हाईवे (Jaipur-Agra Highway) के साथ जुड़कर कनेक्टिविटी को आसान बनाएगा और यात्रियों को सहूलियत होगी।

अब दिल्ली दूर नहीं

दिल्ली-बांदीकुई एक्सप्रेसवे के निर्माण में अवरोध बनी बिल्डिंगों के मुद्दे को सुलझा लिया गया है। प्रभावितों को मुआवजा भी दिया जा चुका है। एक बार फिर एक्सप्रेसवे के निर्माण का कार्य तेजी से शुरू हो चुका है। 80 फीसद काम पहले ही पूरा कर लिया गया है, काम जल्द पूरा होगा, अब दिल्ली दूर नहीं। NHAI के अधिकारियों का तो कहना है कि इसी साल सितंबर के अंत तक इस एक्सप्रेसवे का काम पूरा कर लिया जाएगा। यही नहीं वह उम्मीद जता रहे हैं कि इसी साल अक्तूबर में इस एक्सप्रेसवे को ट्रैफिक के लिए खोल भी दिया जाएगा।

56 किमी का डामरीकरण भी पूरा

दिल्ली-बांदीकुई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 67 किमी है, जो जयपुर में रिंग रोड के पास बगराना से दौसा जिले के बांदीकुई कस्बे से पहले श्यामसिंहपुरा तक बनाया जा रहा है। श्यामसिंहपुरा में ही यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होगा। 1368 करोड़ की लागत से बन रहे इस एक्सप्रेसवे के 56 किमी लेन पर डामरीकरण भी हो चुका है।

एक्सप्रेसवे पर पांच इंटरचेंज होने

जयपुर-बांदीकुई एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए कुल 5 इंटरचेंज प्वाइंट बनाए जाएंगे। यह इंटरचेंज कानोता-बगराला टोल, नायला,लालवास-सुंदरपुरा, खुरी खुर्द और भड़ौली में बनाए जा रहे हैं। एक्सप्रेसवे के बनकर चालू हो जाने पर जयपुर से बांदीकुई तक करीब 40 मिनट में पहुंच जाएंगे। इसके बाद दिल्ली-मुबई एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हुए गुड़गांव होते हुए दिल्ली तक करीब 130-150 मिनट में पहुंच जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited