NHAI की इस घोषणा के बाद दिल्ली से जयपुर और अजमेर जाना होगा और भी आसान

दिल्ली से जयपुर और अजमेर की ओर और अजमेर से जयपुर व दिल्ली की ओर आने-जाने में होने वाली परेशानी व ट्रैफिक जाम से जल्द ही निजात मिल जाएगी। NHAI ने इस बहुत ही महत्वपूर्ण रूट पर दो नए फ्लाईओवर और एक अंडरपास बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

Delhi-Jaipur-Amjer-route

दिल्ली-जयपुर-अजमेर रूट पर बनेंगे फ्लाईओवर और अंडरपास

दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली से जयपुर और अजमेर जाना आसान हो गया है। लेकिन नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने आपके इस सफर को और भी आसान बनाने की तैयार कर ली है। NHAI ने दिल्ली-जयपुर-अजमेर रूट पर दो नए फ्लाईओवर और एक अंडरपास की घोषणा कर दी है। इन दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास के बन जाने से यात्रियों को ट्रैफिक जाम के झाम से मुक्ति मिलेगी और यात्रा में समय भी कम (Reduce Travel Time) लगेगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

200 करोड़ से ज्यादा की लागत

दिल्ली-जयपुर-अजमेर रूट पर बनने वाले इन दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास से आपका समय बचेगा और जाम से मुक्ति मिलेगी। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 200 करोड़ से अधिक आंकी गई है। इन दोनों फ्लाईओवर और अंडरपास के बन जाने से इस बहुत ही महत्वपूर्ण रूट पर आपके ट्रैवेल का एक्सपीरियंस शानदार हो जाएगा।

तैयार हो रही DPR

फिलहाल NHAI इस महत्वपूर्ण रूट पर दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास के निर्माण के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि यह रिपोर्ट अगल महीने यानी नवंबर के अंत तक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रलय के पास अप्रूवल के लिए जमा कर दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य ट्रैफिक फ्लो को ठीक करना और यात्रियों को ट्रैफिक से छुटकारा दिलाना होगा। इसके अलावा अजमेर रोड चौराहे को भी अपग्रेड करने की योजना है, जहां पर पीक आवर्स के दौरान बॉटलनेट बनने की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे व्यस्त रूट पर वाहनों की आवाजाही ासान हो जाएगी।

कब तक पूरा हो जाएगा काम

अगर दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास के इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल जाती है तो जनवरी 2025 तक इसके टेंडर भी जारी हो जाएंगे। इसे बनने में करीब डेढ़ साल का समय लगेगा। NHAI इस प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए कई एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

प्रोजेक्ट से जुड़ी चुनौतियां और फायदे

दिल्ली-जयपुर-अजमेर रूट यात्रियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रूट है। विशेषतौर पर उन लोगों के लिए जो बिजनेस या पर्यटन के लिहाज से यात्रा करते हैं। पीक आवर्स में ट्रैफिक जाम के कारण यात्रियों के 198 मिनट (तीन घंटे से ज्यादा) तक बर्बाद होते हैं। इन नए फ्लाईओवर और अंडरपास के बन जाने से ट्रैफिक जाम में बर्बाद होने वाला यह समय बचेगा। इससे हर रोज हजारों यात्रियों का काफी समय बचेगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से जयपुर भानक्रोटा और कमला नेहरू नगर चौराहों सहित कई जगहों पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें - मेरठ का नाम कैसे पड़ा, रावण से जुड़ा है खास संबंध

पहले से बन रहे फ्लाईओवर का काम

भानक्रोटा और कमला नेहरू नगर फ्लाईओवर का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। फिलहाल दिल्ली से भानक्रोटा और अजमेर की ओर जाने वाले वाहन मौजूदा फ्लाईओवर का इस्तेमाल कर रहे हैं। अजमेर, बागरू और भानक्रोटा से सोडालाला और पुरानी चुंगी की ओर जाने वाला ट्रैफिक नए फ्लाइओवर बनने तक अपने पुराने रूट पर ही चलता रहेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। जयपुर (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited