जयपुर के लोगों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, योजना के लिए इस तरह करें अप्लाई

देश में पीएम सूर्य घर - मुफ्त बिजली योजना लागू हो गई है। इस योजना के तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सकती है। जयपुर और राजस्थान के लोग इसके लिए कैसे अप्लाई करें, यहां हम बता रहे हैं। इस योजना के जरिए आपके अपने घर की छत पर ही सूर्य घर लग जाएगा।

Jaipur PM Surya Ghar.

PM सूर्य घर : मुफ्त बिजली योजना

PM Surya Ghar Yojana Installation Process in Jaipur: जयपुर को गुलाबी शहर यानी Pink City कहते हैं। पिंक सिटी का अपना समृद्ध इतिहास है और आज भी यह राजस्थान की राजधानी के रूप में खूब फल-फूल रही है। राज्य की राजधानी और देश का एक प्रमुख नगर होने के नाते यहां पर जनसंख्या का दबाव भी काफी है। जयपुर में भी मिडिल क्लास की वही समस्या है, जो देश के अन्य हिस्सों में रहने वाले मिडिल क्लास की है। महंगाई के बीच जयपुर के लोगों को अब बिजली के बिल (Electricity Bill) से जरूर राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार एक योजना लेकर आई है, जिसके तहत देशभर के लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलने का रास्ता साफ हो गया है। जयपुर के लोग कैसे इस मुफ्त बिजली योजना का लाभ ले सकते हैं, यहां हम बता रहे हैं -
गुलाबी शहर के लोग अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर न सिर्फ 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पा सकते हैं, बल्कि यह कमाई का नया रास्ता भी खोलेगा। केंद्र सरकार ने हाल ही में PM सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इस योजना का मकसद देशभर में 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना है। जयपुर के लोग भी इस योजना के लिए आवदेन करके अपने घर की छत पर पीएम सूर्य घर बनवा सकते हैं।
75 हजार करोड़ के निवेश वाली यह योजना देशभर में लागू हो गई है। अगर आपका पिंक सिटी जयपुर या राजस्थान के किसी भी अन्य शहर व गांव में घर है तो आप भी पीएम सूर्य घर योजना का लाभ ले सकते हैं। इससे आप देश के विकास और प्रदूषणमुक्त ग्रीन एनर्जी में योगदान भी दे पाएंगे। जो लोग अपनी छत पर सूर्य घर लगाना चाहते हैं, उन्हें सरकार की तरफ से उपकरण खरीदने पर सब्सिडी भी दी जा रही है। इसके पीछे केंद्र सरकार का मकसद है कि किसी भी व्यक्ति पर सूर्य घर लगाने की पूरी लागत का बोझ न आए।
अगर आप भी हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ लेना चाहते हैं तो पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए Step by Step Process हम यहां बता रहे हैं -

PM Surya Ghar Yojana Step 1

PM- Surya Ghar: Muft Bijli Yojna का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाना होगा। यहां पर Quick Links में Apply For Rooftop Solar पर क्लिक करें। अब राज्य के तौर पर Rajasthan का चुनाव करें, अपना जिला चुनें, अपनी बिजली कंपनी (Jaipur Vidyut Vitran Nigam Ltd या आपके क्षेत्र में जो भी बिजली कंपनी बिजली सप्लाई का काम करती है उसका चुनाव करना होगा), फिर आपको अपना मौजूदा कंज्यूमर नंबर भरकर Next पर क्लिक करना होगा।

PM Surya Ghar Yojana Step 2

अगले पेज में आपको अपनी केवाईसी दर्ज करनी होगी। अपना मोबाइल नंबर दें और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए OTP आने पर उसे यहां दर्ज करें। ईमेल (ऑप्शनल) दर्ज करें और ह्यूमन चैक के लिए इमेज में दिए गए अंकों व अक्षरों को दर्ज करके फॉर्म सबमिट कर दें।

PM Surya Ghar Yojana Step 3

बस अब आपको इंतजार करना है। फीसिब्लिटी अप्रूवल आ जाने के बाद आप डिसकॉम (DISCOM) में रजिस्टर्ड वेंडर से संपर्क करके अपने घर की छत पर सोलर प्लांट इंस्टॉल करवा सकते हैं। आपके शहर या क्षेत्र में मौजूद वेंडर्स की लिस्ट देखने के लिए नीचे अपने शहर के नाम पर क्लिक करें।
जब सोलर प्लांट इंस्टॉल हो जाए तो प्लांट से जुड़ी सभी जानकारियां जमा करके नेट मीटर के लिए अप्लाई कर दें।

PM Surya Ghar Yojana Step 5

नेट मीटर के लग जाने और डिस्कॉम के इंस्पेक्शन के बाद कमीश्निंग सर्टिफिकेट भी जेनरेट हो जाएगा।

PM Surya Ghar Yojana Step 6

एक बार जब कमीश्निंग रिपोर्ट मिल जाए, उसके बाद अपनी बैंक डिटेल और एक कैंसिल चेक पोर्टल पर अपलोड कर दें। इसके बाद 30 दिन के अंदर ही सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited