Rajasthan Ka Mausam: राजस्थान में अगले 5 दिन नहीं मिलेगा बारिश से छुटकारा, ये जिले हो जाएंगे पानी-पानी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान तेज से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं, तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। आइये जानते हैं मौसम किस तरह करवट बदलेगा?

Rajasthan Weather News

राजस्थान का मौसम

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कहीं, बादल तो कहीं धूप सक्रिय है। इधर, आईएमडी का कहना है कि आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि इस दौरान भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभागों के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। उनके अनुसार कोटा, उदयपुर एवं जयपुर संभागों के जिलों में आगामी पांच-छह दिन कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

यहां होगी भारी बारिश

शर्मा के अनुसार दक्षिणी एवं पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभागों के कुछ भागों में 25-26 अगस्त के दौरान वर्षा तेज होने तथा कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभागों के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की एवं मध्यम बारिश होने की संभावना है।
उनका कहना था कि 24 से 26 अगस्त के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। उनके मुताबिक बीकानेर संभाग के कुछ भागों में छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है। केन्द्र के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कहां हुई कितनी बारिश

बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में सबसे अधिक 85 मिलीमीटर (मिमी) बारिश जयपुर तहसील में हुई। इसके अलावा धौलपुर के राजाखेड़ा में 78 मिलीमीटर, झालावाड़ के गंगधार में 65 मिमी, बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 42 मिमी तथा चित्तौड़गढ़ के भोपाल सागर में 30 मिमी बारिश हुई। बुधवार सुबह से शाम साढे पांच बजे तक बांरा के अंता में 40 मिलीमीटर, संगरिया और चित्तोडगढ में 35 मिलीमीटर, जोधपुर में 22.4 मिमी, कोटा में 17.6 मिमी, जयपुर में 15 मिमी, करौली में 12.5 मिमी, और भीलवाडा में 9.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।
केन्द्र के अनुसार बुधवार को राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया और बीती रात प्रमुख स्थानों पर तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited