राजस्थान में बनेंगे 19 नए जिले, चुनाव से ठीक पहले सीएम अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा

राजस्थान में नए जिले बनाने की मांग काफी समय से हो रही थी। शुक्रवार को सीएम गहलोत में विधानसभा में नए जिलों के गठन का ऐलान किया।

Ashok-Gehlot

सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राजस्थान में 19 नए जिले बनेंगे।

Rajasthan News: राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने राज्य में 19 नए जिले बनाने का ऐलान किया है। बता दें, राजस्थान में पहले 33 जिले थे, लेकिन इस घोषणा के बाद अब जिलों की संख्या बढ़कर 52 हो जाएगी।
विधानसभा में यह घोषणा करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमें लंबे समय से राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांग मिल रही थीं। इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है। उन्होंने कहा, रिपोर्ट के बाद राज्य में नए जिलों के गठन का फैसला किया गया है।इस फैसले के बाद राजस्थान में 52 जिले और 10 संभाग हो जाएंगे।

ये होंगे 19 नए जिले

सीएम गहलोत ने जिन 19 नए जिलों के बनाने की घोषणा की है, उसमें अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, दूदू, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपुतली, खैरतल, बहरोड़, नीमकाथाना, सांचोर, फलोदी, सलुंबर, शाहपुरा शामिल हैं। सरकार इन जिलों को विकार दो हजार करोड़ रुपये से करेेेेगी।

बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

राजस्थान में नए जिलों की घोषणा को कांग्रेस सरकार के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है, नए जिलों के गठन के बाद कई विधानसभा क्षेत्रों के चुनावी समीकरणों में बदलाव देखने को मिलेगा। बता दें, राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले कांग्रेस और भाजपा अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई हैं। कांग्रेस के लिए यह राज्य प्रतिष्ठा का भी सवाल बन गया है।

AIMIM की भी हो सकती है एंट्री

राजस्थान में सीधी लड़ाई भाजपा और कांग्रेस की बीच मानी जा रही है। हालांकि, अन्य पार्टियों की एंट्री से यहां चुनावी जंग काफी रोचक होती दिख रही है। खबरों की मानें तो राजस्थान के विधानसभा चुनाव में AIMIM भी हाथ आजमा सकती है, पार्टी यहां तीस से चालीस सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited