Operation Kaveri : Sudan से लौटे राजस्‍थान के नागरिकों का खर्च उठाएगी गहलोत सरकार, रहने और खाने की व्‍यवस्‍था भी करेगी

Sudan Crisis Latest News : गहलोत सरकार ने अब निर्णय लिया है कि वह यह सुनिश्चित करेगी कि सूडान से लौटे सभी लोग दिल्ली से राजस्थान में अपने घरों तक मुफ्त में पहुंचें। इसके लिए चाहे वे हवाई यात्रा या क‍िसी अन्‍य माध्‍यम से ही यात्रा क्‍यों न कर रहे हों।

​Sudan Crisis, Sudan Conflict, Operation Kaveri

गहलोत सरकार ने लिया है बड़ा फैसला। (सांकेतिक फोटो)

Sudan Crisis Latest News : रूस-यूकेन (Russia-Ukraine) के बाद अब सूडान (Sudan Conflict) में युद्ध शुरू हो गया है। भारत सरकार ने वहां से भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू कर दिया है। हालांकि बहुतायत देश ऐसे हैं जिनके नागरिक अब भी वहीं पर फंसे हुए हैं। भारत सरकार के प्रयासों के बीच अब राजस्‍थान की सरकार ने भी बड़ा ऐलान कर दिया है। राजस्थान सरकार ने संकटग्रस्त सूडान से बुधवार को दिल्ली पहुंचने वाले राजस्थान के सभी नागरिकों का यात्रा खर्च वहन करने का फैसला किया है। कहा है कि सूडान से लौट रहे राज्य के लोगों के रहने और खाने की भी व्यवस्था सरकार करेगी। राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सूडान से राजस्थान के लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए कदम उठाया है।

दिल्‍ली से फ्री पहुंचेंगे नागरिक

नई दिल्‍ली स्थित बीकानेर हाउस की मुख्य आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह ने प्रदेश के सभी लोगों से अद्यतन विवरण प्रदान करते हुए सूडान में संघर्ष से प्रभावित लोगों के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया। वहीं, धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि गहलोत सरकार ने अब निर्णय लिया है कि वह यह सुनिश्चित करेगी कि सूडान से लौटे सभी लोग दिल्ली से राजस्थान में अपने घरों तक मुफ्त में पहुंचें। इसके लिए चाहे वे हवाई यात्रा या क‍िसी अन्‍य माध्‍यम से ही यात्रा क्‍यों न कर रहे हों। बयान के अनुसार, लगभग 500 भारतीयों को अलग-अलग तरीकों से खार्तूम से पोर्ट सूडान ले जाया गया है, जिनमें 60 नागरिक राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों से रहने वाले हैं।

क्‍यों सूडान जाते हैं नागरिक

वर्ल्ड डेवलपमेंट रिपोर्ट के मुताबिक भारत से जो भी युवा या फिर नागरिक कमाई करने के लिए विदेश जाते हैं उनकी आमदनी में लगभग 120 प्रतिशत की वृद्धि होती है। वहीं, बीबीसी की एक रिपोर्ट का कहना है क‍ि सूडान के हर शहर से बड़ी तादाद में लोग इलाज कराने के लिए भारत आते हैं, ऐसा इसलिए है क्‍योंक‍ि उनका भारतीय चिकित्‍सा पद्धति में काफी विश्‍वास है। इसलिए वे आयुर्वेद को भी काफी लाइक करते हैं। यही कारण है कि भारतीय लोग यहां से आयुर्वेदिक, जड़ी बूटियां लेकर सूडान जाते हैं और उनका विक्रय करते हैं।

भारत चला रहा है ऑपरेशन कावेरी

अपने-अपने नागरिकों को निकालने के लिए प्रत्‍येक देश विशेष अभियानों का संचालन कर रहे हैं। वहीं, भारत ने भी नागरिकों को बचाने के लिए ऑपरेशन कावेरी की शुरुआत की है। आपको बता दें क‍ि इस विशेष अभियान के अंतर्गत अब तक तकरीबन 500 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।
(भाषा इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited