Rajasthan में गर्मी और लू का डबल अटैक! मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, पारा 46 डिग्री पार

Rajasthan Weather Forecast Today, Aaj Aur Kal ka Mausam kaisa Rahega: राजस्थान में अगले चार तक दिन 24 जिलों में भयंकर लू चलने वाली है। मौसम विभाग ने हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है।

Rajasthan weather.

राजस्थान में भीषण गर्मी

Rajasthan Heat Wave Alert: राजस्थान में बीते दिनों आई आंधी और बारिश के बावजूद गर्मी के तेवर कम नहीं हो रहे हैं। हालांकि इस दौरान तापमान में हल्की कमी आई है। लेकिन इससे गर्मी का प्रकोप कम नहीं हुआ। राजस्थान के कुछ जिलों में अभी भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड हुआ है। मौसम विभाग ने शुष्क मौसम के चलते आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोत्तरी की संभावना जताई है। राजस्थान में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

सबसे गर्म रहा झुंझुनूं

राजस्थान में सोमवार को 12 जिलों का तापमान 45 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। कई जिलों में दोपहर तक भीषण गर्मी और लू के थपेड़े चले, वहीं शाम होते ही आंधी और बारिश ने दस्तक दी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। सोमवार को सबसे अधिक तापमान झुंझुनूं के पिलानी में दर्ज हुआ। यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री रहा। जिसके बाद गंगानगर में 46.3 डिग्री और बाड़मेर में 46.1 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

ये भी पढ़ें - Delhi NCR में आसमान से बरस रहे अंगारे! हीटवेव का रेड अलर्ट जारी, नजफगढ़ का पारा 47 पार

अगले 4 दिनों तक 24 जिलों हीटवेव का अलर्ट

राजस्थान में अगले 4 दिनों तक 24 जिलों में भयंकर लू की चेतावनी चारी की गई है। जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि पिछले 4-5 दिनों से राजस्थान में हीटवेव का दौर जारी है। उन्होंने बताया कि अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं। इसके अलावा अगले 48 घंटों में भीषण हीटवेव भी चलेगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कई स्थानों पर 23 से 25 मई के दौरान अधिकतम तापमान 46 के ऊपर दर्ज हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited