Rajasthan Weather Today: बहुत हुई बादलों की आंख मिचौली, क्या अब गुलाबी नगरी पर मेहरबान होंगे बादल; IMD ने फिर जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसून मेहरबान हो रहा है। मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में आंधी बारिश और अलर्ट जारी किया है। यहां लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत मिलेगी।

Rajasthan Weather Today.

राजस्थान में झमाझम बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसून की एंट्री 25 जून 2024 को हो गई थी। उसके बाद से प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है तो वहीं कुछ इलाकों में केवल आंधी और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया। इस बीच कई जिलों में बादल छाए तो हुए हैं पर बरस नहीं रहे हैं। लेकिन अब लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। राजस्थान के लोगों को जल्द ही उमस वाली गर्मी से राहत मिलने वाली है, क्योंकि राज्य पर मानसून मेहरबान जो होने लगा है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान के 10 जिलों में आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बेहाल राजस्थान की राजधानी का हाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट में पिछले दिनों जयपुर, सीकर और नागौर में बारिश होने की संभावना जताई गई थी, लेकिन यहां बादल बिन बरसे ही आगे बढ़ रहे हैं। इस बीच लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम में बढ़ती नमी ढ़ने लगी है। उमस के कारण लोग पसीने में तरबतर हो रहे हैं।

इन दस जिलों में जारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग केंद्र जयपुर द्वारा 10 जिलों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, नागौर, अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, सिरोही और जालौर जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में 20 से 30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।
मौसम विभाग ने इन 10 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। आईएमडी ने लोगों को सुरक्षित स्थानों के नीचे शरण लेने के लेने की सलाह दी है और पेड़ों के नीचे खड़े होने के लिए मना किया है। इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकालने के साथ मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करने के लिए कहा है।

चार जुलाई से बढ़ेगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और अन्य आसपास के इलाकों में 4 जुलाई से 6 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि इस दौरान मानसून का असर और अधिक गहरा सकता है। विभाग के अनुसार, 7 जुलाई तक राज्य में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जयपुर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited