Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बारिश की दस्तक, इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बदरा; जानें कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम की चाल फिर बदलने लगी है। मौसम विभाग ने राज्य के 12 जिलों में आज हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना जताई है। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

Rajasthan Weather

राजस्थान का मौसम

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। मानसून की विदाई के बाद भी राजस्थान के कई जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई। पिछले कई दिनों से प्रदेश में बारिश का दौर पूरी तरह से थम गया था। मौसम साफ होने लगा था। तापमान के तेजी से बढ़ने से लोग गर्मी से बेहाल होने लगे थे। राजस्थान वासियों को उमस भरी गर्मी से राहत देने के लिए बारिश ने फिर दस्तक दी। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न वेस्टर्न डिस्टेबंस के चलते प्रदेश में बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के मौसम में आए इस बदलाव से प्रदेश में सुबह-शाम के दौरान हल्की ठंडक का अहसास होने लगा है। दोपहर में तेज गर्मी के बाद लोगों को शाम में थोड़ी राहत मिल रही है। आइए अब आपको बताएं कैसा रहेगा आज मौसम का हाल -

राजस्थान के इन जिलों में बारिश की संभावना

बदलते राजस्थान के मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बिजली गिरने की आशंका जताते हुए आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने जालौर, पाली, सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, कोटा, झालावाड़ और बारां में हल्की बारिश की संभावना जताई है। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, इन जिलों में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और गरज-चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है।

इन जिलों में दर्ज की गई हल्की बारिश

राजस्थान के मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे में उदयपुर, जयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक आदि जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है। मानसून की विदाई के बाद से प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ रहा था। इस बारिश होने से लोगों को राहत मिली है और मौसम भी सुहावना हो गया।

आगामी दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

राजस्थान में अचानक हुए बदलाव के बाद मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में भी प्रदेश का मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, कर्नाटक-गोवा तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर पर कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। इससे जुड़े चक्रवात को अगले 2 से 3 दिन में उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के साथ मध्य अरब सागर पर एक अवदाब में बदलने की उम्मीद है। यही कारण है कि आने वाले दिनों में राजस्थान के कई जिलों में बारिश फिर बारिश होगी। विभाग ने बताया कि उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। जयपुर (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited