Jal Jeevan Mission: जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में दिखा यूपी का जलवा, देखें शहरों की रैंकिंग

Jal Jeevan Survekshan List: जल जीवन मिशन के राष्‍ट्रीय सर्वेक्षण की लिस्‍ट हाल ही में सामने आई है। इस लिस्‍ट में उत्‍तर प्रदेश के कई जिले मजबूत स्थिति में दिख रहे हैं। बता दें कि ये लिस्‍ट अक्‍टूबर माह में जारी की गई थी।

​jal jeevan mission, jal jeevan survekshan, jal jeevan mission best performer list, jal jeevan survekshan list, uttar pradesh latest news

जल जीवन सर्वेक्षण। (सांकेतिक फोटो)

Jal Jeevan Survekshan List: देश में इन दिनों केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन को गांव-गांव और शहर-शहर तक प्रचारित-प्रसारित किया जा रहा है। इसके तहत वाटर क्वालिटी, महिलाओं को जल जांच का प्रशिक्षण प्रदान करने, ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने जैसी विभिन्न मापदंडों आधारित एक रिपोर्ट अक्‍टूबर माह में जारी की गई थी। इस सर्वेक्षण की लिस्‍ट में उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों के नाम का डंका पूरे देश में बज रहा है। दरअसल, इस रिपोर्ट के मुताबिक, कई जिले बेस्ट परफॉर्मिंग में सबसे आगे हैं। इनमें से गाजियाबाद जिला चार सितारा श्रेणी (हाई एचीवर्स) की लिस्ट में शामिल हुआ है।

गाजियाबाद को तीसरा स्‍थान

बता दें कि, गाजियाबाद को 75 से 100 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाली इस लिस्ट में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। हर घर जल योजना के अंतर्गत गाजियाबाद काफी तेजी से काम पूरा कर प्रगति कर रहा है। गाजियाबाद ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को मानकों के अनुसार एफटीके परीक्षण के लिए प्रशिक्षित किया, ग्रामीण परिवारों को टैप कनेक्‍शन दिया जिसके बाद ही जिले को ये ख्‍याति मिली।

प्रत्‍येक कैटेगरी में यूपी का नाम

जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर सर्वेक्षण के ये आंकड़े जारी किए गए हैं। उनके मुताबिक, एचीवर्स में यूपी के औरैया, कानपुर नगर और अयोध्या क्रमश पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा एक कैटेगरी परफॉर्मर्स की और एक एस्पिरेंट की थी। परफार्मर्स की लिस्ट में भी जौनपुर पहले, अलीगढ़ दूसरे और बाराबंकी तीसरे पायदान पर हैं तो वहीं एस्पिरेंट की श्रेणी में मथुरा दूसरे नम्बर पर है। वहीं, बुंदेलखंड में भी केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना के क्रियान्‍वयन के काम में तेजी आ रही है।

कैसे होता है फैसला

जल जीवन मिशन के अंतर्गत सर्वेक्षण में टॉप करने के लिए कुछ मापदंड विभाग द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। इन मापदंडों में वाटर क्वालिटी, महिलाओं को जल जांच का प्रशिक्षण प्रदान करने, ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने जैसी कई बातें शामिल की जाती हैं। इन्‍हीं के आधार पर अव्‍वल आने वाले जिले को सर्वेक्षण रिपोर्ट में सम्‍मानित पद से नवाजा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited