अपहरण कर किया गैंगरेप, फिर समझौते का बनाया दबाव; नाबालिग ने धमकियों से परेशान होकर लगाई फांसी

कन्नोज में पहले एक लड़की का अपहरण किया गया और फिर गैंगरेप कर उसे वापिस छोड़ा गया। आरोपीर ने इसके बात पीड़िता के पूरे परिवार पर केस वापिस लेने के लिए दबाव भी बनाया। जिससे तंग आकर 17 साल की पीड़िता फांसी लगा ली। पूरे मामले में पुलिस की लापरवाही साफ नजर आ रही है। हालांकि, पीड़िता के सुसाइट के बाद मामले में लापरवाही बरतने वाले एसआई को निलंबित कर दिया गया है-

Kannauj

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुख्य बातें
  • अपहरण कर गैंगरेप
  • परिवार पर समझौते का दबाव
  • नाबालिक ने परेशान होकर किया सुसाइट
Kannauj: उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। नाबालिग का अपहरण कर दुष्कर्म के मामले के कारण एक गैंगरेप पीड़िता ने आत्महत्या कर ली। जानकारी के अनुसार मामला थाना सौरिख क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम ईश्रमपुर का है। पीड़ित के पिता ने बताया कि उनकी बेटी को दो युवक जबरदस्ती उठाकर ले गए। दिल्ली ले जा करके दोनों ने उसके साथ दुष्कर्म किया‚ जिसके बाद फिर वापस छोड़कर फरार हो गए। हालांकि, इस बात की सूचना पुलिस को दी गई। लेकिन, पुलिस ने लापरवाही करते हुए इस मामले में कोई ठोस कार्यवाही नहीं की, जिससे अभियुक्त पीड़िता और उसके परिवार पर समझौते का दबाव बनाने लगे। इस बात से परेशान पीड़िता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पूरे मामले में एसपी ने कार्रवाई करते हुए एक अभियुक्त को गिरफ्तार करते हुए मामले में लापरवाही किए जाने पर दरोगा को निलंबित कर दिया है।
नाबालिक का अपहरण कर रेप
जानकारी के अनुसार थाना सौरिख क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम ईश्रमपुर निवासी रामदास की 17 साल की पुत्री शगुन हाईस्कूल की नाबालिग दलित छात्रा को 11 जुलाई की सुबह घर से करीब 5 बजे पड़ोसी गांव हजरतपुर निवासी बाइक सवार अपहरण कर ले गए। काफी देर तक घर न पहुंचने पर परिजनों ने लड़की की तलाश शुरू की। लेकिन, जब कुछ पता नहीं चला तो, परिजनों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस ने उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर 5 दिन बाद नाबालिग छात्रा को नोएडा से बरामद कर न्यायालय में पेश किया।
परिवार पर समझौते का दबाव
जिसके बाद न्यायालय के आदेश पर 18 जुलाई को नाबालिग को परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया था। इसके बाद पीड़िता से दुष्कर्म करने वाले दोनों आरोपित पीड़िता और उसके परिवार पर समझौते का दबाव बनाने लगे। पुलिस भी पीड़िता और उसके परिवार की सुनवाई नहीं कर रही थी। जिससे परिवार काफी परेशान था। जिसके बाद नाबालिग छात्रा ने मंगलवार दोपहर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसके बाद परिजनों ने युवकों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर जमकर हंगामा किया।
तंग आकर पीड़िता ने किया सुसाइड
सूचना पर पहुंची पुलिस ने कार्यवाही का आश्वासन देकर परिजनों को शांत कराया और शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वही परिजनों का कहना है कि आरोपी युवक पुनीत सिंह और भोला मृतका की बहन के फोन पर बात कर मुकदमे में समझौते का दबाव बना रहे थे। समझौता न करने पर जान से मारने की धमकी दे रहे थे। इससे परेशान नाबालिग ने मौत को गले लगा लिया और फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। एसपी अमित कुमार आनंद ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 23 जुलाई को थाना सौरिख अन्तर्गत एक नावालिग लड़की उम्र करीब 17 वर्ष की सुसाइड करने की सूचना प्राप्त हुई थी। तत्काल मौके पर पुलिस पहुंची और पंचायतनामा भरकर शव को पोस्टामार्टम के लिए भेजा गया है।
लापराही बरतने पर SI निलंबित
उक्त लड़की के परिवार वालों ने 11 जुलाई को थाना सौरिख में गुमशुदगी के सम्बन्ध में थाना सौरिख में मुकदमा पंजीकृत किया गया था। लड़की को 14 जुलाई में बरामद कर लिया गया था और 18 जुलाई को 183 के एनएसएस के अन्तर्गत कोर्ट के समक्ष इसका बयान कराया गया था। जिसमें लड़की ने बताया था कि दो लड़के थे, जो इसे दिल्ली ले गये थे‚ जहां पर इसके साथ दुष्कर्म किया था और वापस खड़नी थाना सौरिख क्षेत्र अन्तर्गत छोड़ कर चले गए। और आज इनके परिजनों ने तहरीर दिया है कि जो अभियुक्त गण थे इन बैठक पर समझौते का दबाव बना रहे थे‚ जिसके चलते लड़की ने सुसाइड कर लिया है। इस मामले में एक आरोपी को हिरासत गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं अन्य आरोपी की तलाश अभी जारी है। इस पूरी मामले में लापरवाही साफ नजर आ रही है। जिस कारण में इसमें एसआई मानसिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इनके खिलाफ अलग से विभागीय कार्यवाही की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited