Kanpur Hallet Hospital: कानपुर के हैलट अस्पताल परिसर में बनेगा क्रिटिकल केयर ब्लॉक, मरीजों को मिलेगी राहत

Critical Care Block: कानपुर के हैलट अस्पताल में 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक जल्द बनाया जाएगा। यह मेडिसिन विभाग और वार्ड नौ के बीच खाली पड़ी जमीन पर बनेगा। नया ब्लाक चार मंजिल का बनाया जाएगा। इसमें एक ही छत के नीचे मरीजों को सभी विशेषज्ञताओं का उपचार मिल जाएगा। क्रिटिकल केयर विभाग बनने से रोगियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

Kanpur Hallet Hospital

हैलट अस्पताल परिसर में बनेगा 100 बेड का सीसीबी

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • हैलट अस्पताल परिसर में बनेगा 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक
  • सीसीबी बनने से रोगियों को मिलेगी बड़ी राहत
  • अब एक ही छत के नीचे सभी रोगों का उपचार मिलेगा
Kanpur Hallet Hospital: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हैलट अस्पताल में सौ बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक (सीसीबी) का निर्माण होगा। अति गंभीर रोगियों का इलाज इसमें किया जाएगा। इसमें मरीजों को सभी विशेषज्ञताओं का एक ही छत के नीचे उपचार मिल जाएगा। क्रिटिकल केयर ब्लॉक में बुखार, निमोनिया, गुर्दा आदि मेडिसिन से संबंधित रोगों के गंभीर मरीजों को भी भर्ती किया जाएगा। ब्लॉक में सर्जरी विभाग से संबंधित ऑपरेशन भी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रसव भी कराए जाएंगे।
क्रिटिकल केयर ब्लॉक में भर्ती होने वाले मरीजों को दूसरे विभाग भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत क्रिटिकल केयर ब्लॉक को मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही कार्यदायी संस्था भी घोषित कर दी है।

हैलट अस्पताल में 100 बेड के ब्लॉक के लिए मिली मंजूरी

यूपी राजकीय निर्माण निगम (यूपीआरएनएन) ब्लॉक का निर्माण करेगा। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने इस संबंध में यूपीआरएनएन को चिट्ठी भेज दी है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला के अनुसार, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत एक प्रस्ताव मांगा गया था। हैलट अस्पताल में सौ बेड के ब्लॉक के लिए हरी झंडी मिल गई है। क्रिटिकल केयर ब्लॉक को मेडिसिन और प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय के बीच में खाली जमीन पर बनाया जाएगा। यहां से रेडियो डायग्नोस्टिक विभाग और हैलट इमरजेंसी भी करीब रहेगी।

कानपुर में दोनों मानक पूरे

ब्लॉक के लिए छह हजार वर्ग मीटर जमीन की उपलब्धता और शहर की आबादी 20 लाख होनी चाहिए थी। कानपुर में यह दोनों मानक पूरे हो गए। नए ब्लॉक के निर्माण से लेकर आधारभूत संरचना (इंफ्रास्ट्रक्चर) के लिए 34 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही उपकरण के लिए 14.28 करोड़ रुपये मिलेंगे। इस धनराशि का 70 फीसदी केंद्र और 30 फीसदी राज्य सरकार देगी। नया ब्लॉक चार मंजिल का बनेगा। इसमें इमरजेंसी, आईसीयू, एचडीयू, डायलिसिस यूनिट, एक बड़ा ऑपरेशन थिएटर, एक छोटा ऑपरेशन थिएटर, निगरानी कक्ष और इंटीग्रेटेड लैब होगी। यहां गंभीर मरीज को भर्ती किया जाएगा। मेडिसिन विभाग के डॉ. सौरभ अग्रवाल के अनुसार, क्रिटिकल केयर विभाग बनने से रोगियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। आईसीयू, एचडीयू, ऑपरेशन थियेटर, डिलीवरी कक्ष आदि सब सीसीबी में ही रहेंगे। साथ ही, उन्नत चिकित्सा सेवाएं भी रोगियों को मिलेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कानपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited