Thaggu ke Laddu हों या Cheese Corn Samosa...चख लेंगे इन ठीयों पर स्वाद तो Kanpur से हो जाएगा प्यार!

Best and Famous Food Places in Kanpur: गंगा किनारे बसा यूपी का कानपुर औद्योगिक नगर है। यह अपने चमड़े के लिए देश-दुनिया में जाना जाता है। साथ ही वहां के लोग गुटखा खाने और अपने मौजियल स्वभाव के लिए पहचाने जाते हैं। गंगा बैराज पर आपको एक बड़े हिस्से में मैगी के ढेर सारे स्टॉल्स मिल जाएंगे और यही हिस्सा वहां के मैगी प्वॉइंट के नाम से मशहूर है।

kanpur.

चख लेंगे इन ठीयों पर स्वाद तो Kanpur से हो जाएगा प्यार!

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Best and Famous Food Places in Kanpur: कानपुर यूं तो अपने चमड़े के लिए सबसे अधिक मशहूर है, पर शहर के कुछ पुराने खाने-पीने के अलहदा ठीये हैं, जो समूचे शहर का देश भर में नाम कर देते हैं। इस बात की सबसे बड़ी नजीर वो गोंद के लड्डू हैं, जिन्हें खाने के लिए लोग खुद जाते हैं और ठग कर आते हैं। लड्डू और ठग से आप इशारा समझ ही गए होंगे कि हम ठग्गू के लड्डू की बात कर रहे हैं। बड़ा चौराहे पर यह सालों पुरानी दुकान मीठे गोंद के मेवायुक्त लड्डू खिलाकर लोगों को अपना दीवाना भी बनाती है और "ठगती भी है।" रोचक बात है कि गर्मियों में आपको इसी दुकान पर बदनाम कुल्फी भी मिल जाएगी।
शहर में सुबह के नाश्ते के लिए आपको ब्रेड और मट्ठा का विकल्प मिलेगा। यह आइटम आपको मोतीझील, फूलबाग, बिहराना रोड और स्वरूप नगर इलाकों में खाने को मिल जाएगा। हालांकि, गर्मी में लोग इसके बजाय नाश्ते में पूड़ी/कचौड़ी/खस्ता को सब्जी के साथ खाना पसंद करते हैं। गर्मा-गर्म पूड़ी सब्जी का आनंद अलग ही आता है। आर्य नगर में मधुराज नर्सिंग होम के पास बचऊ लाल की दुकान पर आपको गर्मा-गर्मा तलती पूड़ियां और कचौड़ियां मिल जाएंगी। पकौड़े, गुझिया और रसगुल्ले भी ऐड ऑन में आप ले सकते हैं।
चाय के दीवाने हैं तो आपको एक चुस्की बनारसी चाय वाले की जरूर लेनी चाहिए। बेनाझाबर के पास शिफ्ट हो चुकी यह दुकान टी-लवर्स के लिए शहर में बड़ा जंक्शन मानी जाती है। शहर के कोने-कोने से लोग वहां कड़क चाय की चुस्कियां लेने पहुंच जाते हैं। आप वहां से बिहराना रोड (बड़ा जूलरी मार्केट) की ओर बढ़ेंगे तो वहां आपको मुरली बताशे का ठेला मिलेगा। दिखने में बेशक यह सामान्य सा स्टॉल हो, मगर यहां पर जो भैया बताशे खिलाते हैं, वह अंग्रेजी बोल-बोल कर गोलगप्पे सर्व करते हैं। यही वजह है कि उन्हें इंग्लिश मीडियम बताशे को तमगा मिल चुका है।
बिरहाना रोड वाले इलाके में आपको पप्पू समोसे वाले की दुकान मिलेगी, जिसका आधिकारिक नाम 0512 समोसा है। इनके पास 25 प्रकार के समोसे मिलते हैं, जिनमें चीजॉ कॉर्न समोसा, पनीर समोसा, पीज्जा समोसा आदि मीन्यू में आकर्षण का केंद्र हैं। आप इसके अलावा कानपुर के पुराने हिस्से में राम नारायण खस्ते भी ट्राय कर सकते हैं। घंटाघर चौराहे पर आपको ढाबे वाला खाना खाना हो तब आप जय सिया राम पहुंच जाइए। मुख्य चौहारे पर यह देसी ढाबा आपको तड़के वाली दाल से लेकर पनीर की ढेर सारी वैरायटियां ऑफर करेगा। आप इसके अलावा कलक्टरगंज इलाके में ज्ञान वैष्णव दुकान पर भी खाना चख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कानपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited