Kanpur Shiv Mandir: महाशिवरात्रि पर सज गए शिव मंदिर, जलाभिषेक के लिए उमड़ेगी भीड़, 64 वर्षों बाद बन रहा ये योग

Kanpur Shiv Mandir:18 फरवरी यानि कल महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। पर्व को धूमधाम से मनाने की तैयारी की गई है। कानपुर में सभी शिव मंदिरों को सजाया गया है। कानपुर के आनंदेश्वर, जागेश्वर, खेरेश्वर, सिद्धनाथ और वनखंडेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ रहेगी। ऐसे में महिला और पुरुषों की अलग लाइन लगवाने के इंतजाम किए गए हैं।

Anandeshwar Temple Kanpur

महाशिवरात्रि पर कानपुर के शिव मंदिरों में उमड़ेगी भक्तों की भीड़ (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • कानपुर के शिव मंदिरों में रहेगी भक्तों की भीड़
  • कड़ी रहेगी सुरक्षा, सीसीटीवी से होगी निगरानी
  • शिवालयों में रात से ही गूंजेगा बम-बम भोले
Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 फरवरी यानि शनिवार को है, इसके चलते शहर के सभी प्रमुख शिव मंदिर सज-धज गए हैं। देर रात से ही इन शिवालयों में बम-बम भोले के जयकारे गूंजने शुरू हो जाएंगे। हर साल की तरह इस बार भी शिव के भक्त अपने आराध्य महादेव पर जल चढ़ाने के लिए रात से ही मंदिरों में जुटने लगेंगे। शहर के आनंदेश्वर, जागेश्वर, खेरेश्वर, सिद्धनाथ और वनखंडेश्वर जैसे शिवालयों में भक्तों की भीड़ जुटने के आसार हैं। ऐसे में भीड़ को संभालने के लिए मंदिरों की प्रबंधन कमेटियों ने कड़े इंतजाम किए हैं। महिला और पुरुषों की अलग लाइन लगवाने के लिए इंतजाम किए हैं।
जानकारी के अनुसार, देर रात दो बजे मंगला आरती के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। कानपुर के नवाबगंज स्थित जागेश्वर मंदिर में समिति के सदस्यों ने बताया कि शुक्रवार रात साढ़े बजे मंगला आरती के बाद पट भक्तों के लिए खोले जाएंगे।

24 घंटे कर सकेंगे बाबा शिव के दर्शन

जाजमऊ के सिद्धनाथ मंदिर में रात तीन बजे से रुद्राभिषेक शुरू हो जाएगा, इसके बाद भक्त महादेव के दर्शन कर सकेंगे। पी रोड स्थित वनखंडेश्वर मंदिर में देर रात साढ़े तीन बजे होने वाली मंगला आरती के बाद भक्तगण पूजा अर्चना कर सकेंगे। शिवराजपुर के खेरेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर भक्तों को पूरी रात बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने का मौका मिलेगा। मंदिर के कपाट नहीं होंगे। 24 घंटे श्रद्धालु बाबा शिव के दर्शन कर सकते हैं। नयागंज स्थित नागेश्वर मंदिर, कछुआ तालाब पनकी के शिवमंदिर, खेरेपति मंदिर फूलबाग, भोलेश्वर मंदिर बर्रा बाईपास, स्वरूप नगर स्थित भोलेश्वर और गृहस्थेश्वर मंदिरों में महाशिवरात्रि की तैयारी होती रही।

शिवालयों पर कड़ी सुरक्षा

महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों में सुरक्षा कड़ी रहेगी। प्रमुख मंदिरों में ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से नजर रहेगी। श्रद्धालु कतार में लगकर दर्शन कर सकेंगे। घाटों पर पीएसी की मोटर बोट और गोताखोर तैनात रहेंगे। वहीं, ज्योतिषाचार्य के अनुसार, कुंभ राशि पर सूर्य शनि चंद्र का त्रिग्रही योग बन रहा है। महासंयोग शनि प्रदोष और शनि की राशि अर्थात कुंभ राशि में सूर्य शनि और चंद्रमा रोग हंता महा संयोग भी बना रहे हैं। शक्कर जल और दूध मिलाकर चढ़ाने मात्र से शरीर के सारे कष्ट एक साथ दूर हो जाते हैं। इस बार सूर्य, चंद्र और शनि का यह अद्भुत और महासंयोग बना रहा है। महाशिवरात्रि का यह महासंयोग 64 वर्षों बाद आया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कानपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited