IIT Kanpur On Covid Wave: आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर का दावा- कोरोना के नए वेरिएंट से सिर्फ दो फीसदी खतरा

IIT Kanpur On Covid Wave: चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच राहत भरी खबर है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का दावा है कि भारत के लोगों को कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 से घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि यूपी में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसी कड़ी में यूपी पुलिस विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

kanpur news

IIT Kanpur के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच राहत भरी खबर
  • प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का कहना, डरने की जरूरत नहीं
  • भारत के लोगों को कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 से घबराने की जरूरत नहीं
IIT Kanpur On Covid Wave: कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 ने चीन में हाहाकार मचा रखा है। इसको लेकर भारत में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। यूपी में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसी कड़ी में यूपी पुलिस विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी पुलिस कर्मियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सैनिटाइजर का उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा अब सभी कोरोना पॉजिटिव रोगियों के सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग की जांच की जाएगी। दूसरी ओर आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का दावा है कि भारत के लोगों को कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 से घबराने की जरूरत नहीं है।
कोरोना का यह नया वेरिएंट सिर्फ उन लोगों को चपेट में ले सकता है, जिनकी इम्यूनिटी वैक्सीन के कारण बनी हो। यहां वैक्सीन से इम्यूनिटी जनरेट करने वाले दो प्रतिशत लोग ही हैं। बाकी सब लोगों की नेचुरल इम्यूनिटी बनी है, इसलिए उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है।

भारत में 98 प्रतिशत से अधिक लोगों में नेचुरल इम्यूनिटी विकसित हुई

प्रोफेसर मणींद्र अपने गणितीय मॉडल सूत्र के जरिए कोरोना के उतार चढ़ाव का आंकलन करते हैं। पहले भी उनके आंकलन सटीक साबित हुए हैं। प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि भारत में चीन जैसे हालात नहीं होंगे। उन्होंने लोगों से कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। लोग जैसे सामान्य जीवन बिता रहे हैं, वैसे ही बिताते रहें, अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। प्रो. अग्रवाल के अनुसार भारत में खतरे की कोई वजह नहीं है, भारत में 98 प्रतिशत से अधिक लोगों में नेचुरल इम्यूनिटी विकसित हो गई है। अभी तक स्टडी में जिन बातों का पता चला है, उसके अनुसार अभी देश में कोविड की लहर आने की आशंका बिल्कुल नहीं है। लेकिन लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। सभी कोविड नियमों का पालन जरूर करते रहें। उन्होंने कहा कि बाकी देश में केस बढ़ने के बाद ही सटीक आंकलन किया जाएगा।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को अलर्ट मोड पर

उधर, कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 के मद्देनजर कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को अलर्ट मोड पर कर दिया है। हैलट परिसर स्थित लेवल तीन के अस्पताल मैटरनिटी विंग में 70 बैड संक्रमितों के लिए निश्चित कर दिए गए हैं। इसके अलावा, सीएमओ ने कोविड स्टेटस पाने वाले निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच के लिए टीम का गठन कर दिया है। सेंट्रल स्टेशन और बस अड्डे पर रैंडम जांचों का सिलसिला शुरू कर दिया है। वहीं, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला के अनुसार, नगर में अभी कोई नए वेरिएंट का मामला नहीं है। फिर भी सिस्टम को अलर्ट मोड पर कर दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कानपुर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Times Now Digital author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited